- विज्ञापन -
Homeहेल्थFood Allergy: चिड़चिड़ापन और अनिद्रा से खो गया है सुख-चैन तो हो...

Food Allergy: चिड़चिड़ापन और अनिद्रा से खो गया है सुख-चैन तो हो जाएं सावधान, जीवन के लिए हो सकता है बड़ा खतरा

- Advertisement -spot_img

Health Tips: स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक तत्व युक्त भोजन का करना बहुत जरूरी है। वरना कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। मगर कई बार हम कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं जिसका शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इससे कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का खतरा मंडराता रहता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि फूड एलर्जी है क्या और इसका क्या लक्षण हैं।

आपको बता दें, फूड एलर्जी से पाचन और स्किन संबंधित समस्याओं का खतरा मंडराता रहता है। इससे कई बड़ी परेशानियां उत्पन्न हो जाती है। बता दें, आज के समय में फूड एलर्जी एक कॉमन डिजीज है। इसका सामना उन सभी व्यक्ति को करना पड़ता है जो अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं। तो आइए आज इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं कि फूड एलर्जी है क्या और इसके क्या लक्षण हैं।

फूड एलर्जी क्या है?

स्वस्थ जीवन जीने के लिए पौष्टिक तत्व युक्त भोजन का करना बहुत जरूरी है। मगर कई बार हम कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं जिसका प्रभाव शरीर पर उल्टा पड़ता है। इसमें एलर्जी दो प्रकार से होता है। कई बार कुछ फूड्स को खाने के तुरंत बाद इसका प्रभाव दिखने लगता है। वहीं कुछ फूड ऐसे हैं जिसके सेवन से एलर्जी का खतरा मंडराते रहता है। जिसमें मछली, क्रैब, कुछ फल, चेरी, आलूबुखारा, वास वाले नट्स, दूध, सीड्स और मूंगफली शामिल है।

मगर कुछ चीजें ऐसी होती है जिसका प्रभाव शरीर पर बहुत देर से पड़ता है। इसमें चिड़चिड़ापन, थकान, अनिद्रा, खुजली, सिरदर्द, सर्दी खांसी, सूजन और स्किन इन्फेक्शन जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसके लिए ये चीजें जानना बहुत जरूरी है कि किस तरह के फूड को डाइट में शामिल करें जिससे फूड एलर्जी का सामना न करना पड़े। तो आइए जानते हैं फूड एलर्जी से बचने के लिए किन चीजों से रहना होगा सावधान!

Also Read: Ectopic Pregnancy से जुड़े इन लक्षणों को महिलाएं भूलकर भी ना करें इग्नोर, ऐसे केस में इस तरह से करें उपचार

फूड एलर्जी से बचने के लिए इन चीजों का रखें ध्यान

फूड एलर्जी एक आम समस्या है इससे बचने के लिए सावधान रहने की जरूरत है। इसलिए आप अपने डाइट में उन सभी चीजों को भूलकर भी शामिल न करें, जिसका प्रभाव आपके शरीर पर विपरीत पड़ता है। इसलिए कुछ चीजों का ध्यान रखें।

1. फूड एलर्जी से बचने के लिए हाइजीन का ध्यान रखें।

2. ऐसी चीजों को अपने डाइट में शामिल न करें, जिससे आपके शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता हो।

3. वहीं फूड एलर्जी होने पर नींबू पानी का सेवन करें। इससे तुरंत राहत मिलती है। वहीं इम्यूनिटी को भी संतुलित करने में नींबू कारगर है।

4. एलर्जी होने पर गाजर का सेवन करें। गाजर पौष्टिक तत्वों का खजाना है। इसलिए गाजर का तुरंत सेवन करें। इससे फूड एलर्जी की समस्या से छुटकारा मिलता है।

Also Read: शादी के बाद कपल गोल सेट करते नजर आए KL Rahul और Athiya Shetty, जबरदस्त केमेस्ट्री देख दिल हार बैठे फैंस

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

- Advertisement -spot_img
Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।
- Advertisement -spot_img

Stay Connected

[td_block_social_counter facebook="#" manual_count_facebook="16985" manual_count_twitter="2458" twitter="#" youtube="#" manual_count_youtube="61453" style="style3 td-social-colored" f_counters_font_family="450" f_network_font_family="450" f_network_font_weight="700" f_btn_font_family="450" f_btn_font_weight="700" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjMwIiwiZGlzcGxheSI6IiJ9fQ=="]

Must Read

- Advertisement -spot_img

Related News

- Advertisement -spot_img