रविवार, मई 12, 2024
होमहेल्थHair transplant: हमेशा के लिए गंजा कर सकता है हेयर ट्रांसप्लांट! ट्रीटमेंट...

Hair transplant: हमेशा के लिए गंजा कर सकता है हेयर ट्रांसप्लांट! ट्रीटमेंट कराने से पहले जान लें जरूरी बातें 

Date:

Related stories

Hair transplant side effects: तेजी से बलदली जिंदगी में बालों का झड़ना एक आम सी बात हो गई है, ज्यादातर लोग हेयरफॉल के समस्या से जूझ रहे होते हैं. ऐसे में कई बार सिर पर हल्का गंजापन भी दिखने लगता है लोग इससे डर कर हेयर ट्रांसप्लांट और दूसरे महंगे ट्रीटमेंट्स का सहारा भी लेते हैं. दिखने में लुभावने लगने वाले ये ट्रीटमेंट की हकीकत हमेशा एक जैसी नहीं होती. जरूरी नहीं कि यह हर किसी को सूट करें ऐसे में कई बार इसका उल्टा पूरे शरीर पर देखने को मिलता है. आज आपको महंगे हेयर ट्रांसप्लांट ट्रीटमेंट से होने वाले साइडइफेक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं.   

बालों को कर देता है बेजान

हेयर ट्रांसप्लांट जैसे ट्रीटमेंट के बाद कई लोगों के बाल तेजी से कमजोर होने लगते हैं और बेजान होकर झड़ने लगते हैं. कई बार यह समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि पूरे सिर पर गंजापर होने लगता है.

जड़ों में हो सकता है संक्रमण

हेयर ट्रांसप्लांट करना हर किसी के लिए आसान नहीं रहता, जिन लोगों की स्किन काफी सेंसीटिव होती हैं उन्हें ऐसा कुछ करने से पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. कई बार जल्दबाजी में ट्रांसप्लांट करने से सिर में संक्रमण का खतरा बना रहता है.

सिर में खुजली की समस्या

बालों को ट्रांसप्लांट करने से कई बार सिर की जड़ें ब्लॉक हो जाती हैं जिससे सिर में खुजली होने लगती है. इसे करते समय कुछ सावधानियों को जरूर बरतना चाहिए वरना यह बाद में दिक्कतें बढा सकता है.

सिर में सूजन और खून निकलना

हेयर ट्रांसप्लांटेशन में दुसरी जड़ों को लगाया जाता है इस प्रोसिस में सिर की जड़े सूजकर मोटी हो जाती हैं और वहां से खून भी बहता है. इतनी परेशानी होने की वजह से कई लोग स्ट्रेस लेते हैं जिससे यह और भी प्रभावित होता है. किसी ट्रीटमेंट को बीच में कभी नहीं छोड़ना चाहिए, शुरूआत में यह आरामदायक लग सकता है मगर इसके नेकेटिव साइडइफेक्ट्स जिंदगी भर साथ रहते हैं.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories