गुरूवार, मई 9, 2024
होमहेल्थHealth Tips: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे ज्यादा पनीर? सावधानी...

Health Tips: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे ज्यादा पनीर? सावधानी से करें सेवन नहीं तो बिगड़ जाएगी तबीयत

Date:

Related stories

Health Tips: पनीर खाना हम सभी को पंसद है। कई खास मौके पर अक्सर घरों में पनीर ही बनता है। डॉक्टर भी बताते हैं कि पनीर हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद हैं। ऐसे में जो लोग नॉनवेज नहीं कहते हैं वह अक्सर पनीर का ही सेवन करते हैं। पनीर के अंदर प्रोटीन कैल्शियम, फास्फोरस इत्यादि चीजें पाई जाती हैं। यह हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में भी खूब मदद करती हैं। इसके अलावा भी पनीर खाने के अभी कई और भी फायदे हैं। शायद आपको यह न पता हो की इसके खाने के जितने फायदे हैं उतने ही नुकसान भी हैं। ऐसे में आइए पनीर के सेवन के कुछ खास नुकसान के बारे में जानते हैं।

पनीर के सेवन से हो सकता है दस्त

पनीर खाने से प्रोटीन बढ़ता है यह हम सभी को पता है लेकिन कई बार इसकी वजह से दस्त की भी समस्या हो सकती है। ऐसे में इसके सेवन से पहले हमें यह जरूर ध्यान रखना चाहिए कहीं हम लालच में आकर इसका ज्यादा सेवन तो नहीं कर रहे हैं।

Also Read: लंबी उम्र के लिए आज ही लाइफस्टाइल में एड करें ये 6 Exercise, मात्र 15 मिनट करने से मिलेगा फायदा

ब्लड प्रेशर की समस्या

पनीर खाने से कई बार ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाता है। ऐसे में उन लोगों को पनीर का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए जिन्हें इस तरह ही बीमारी है। कई बार यह इतना घातक हो जाता है कि लोगों की जान तक चली जाती है।

पाचन की समस्या

पनीर का सेवन अक्सर हम सभी रात में ही करते हैं लेकिन अब ऐसी गलती नहीं करना है। अगर आप रात में पनीर खाकर सोते हैं तो इसकी वजह से पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। यह आपके शरीर के लिए बहुत ही नुकसान देय साबित होता है। ऐसे लोगों को पनीर का सेवन नहीं करना चाहिए जिन्हें पाचन, कब्ज, एसिडिटी की बीमारी है।

Also Read: Sunny Leone के इस ट्रेडिशनल लुक को देख कायल हो जाएंगे आप, ड्रेस से लेकर ज्वेलरी तक है बेहद खास

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories