शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमहेल्थHealth Tips: रहें सावधान! खराब नींद के कारण युवा हो रहे डिप्रेशन...

Health Tips: रहें सावधान! खराब नींद के कारण युवा हो रहे डिप्रेशन के शिकार, बचने के लिए रखें इन चीजों का ध्यान

Date:

Related stories

Health Tips: आज कल के समय में लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इतना व्यस्त हो गए हैं कि खुद के लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं। इसका असर युवाओं पर अधिक देखा जा रहा है। लंबे शिफ्ट और ट्रैवल के बाद लोगों के पास खुद के लिए समय नहीं निकलता है। इसलिए वो सोने के समय के साथ कॉम्प्रोमाइज करते हैं। इससे उनकी नींद पूरी नहीं होती है।

आज कल के समय में ये परेशानी अक्सर लोगों में देखी गई है। आपको बता दें, युवाओं की नींद पूरी नहीं हो रही है। इसका असर उनके मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। खराब नींद के कारण लोग तनाव और डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं। तो आइए विस्तार से जानते हैं इस विषय में बारे में।

नींद की कमी से पड़ता मस्तिष्क पर प्रभाव

आज कल लोगों में नींद की कमी हो रही है। अधिकतर युवा अनिद्रा के शिकार हो रहे हैं। इसका प्रभाव सीधे व्यक्ति के मस्तिष्क पर पड़ता है। इससे व्यक्ति के सोचने समझने की क्षमता कम होने लगती है। बता दें, हर व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य के लिए 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। मगर आप इतने देर खुद के दिमाग को शांत नहीं कर उसे आराम नहीं दे पा रहे हैं तो इसका गहरा प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ेगा।

बता दें, जो युवा अपनी नींद पूरी नहीं कर पा रहे हैं वो चिंता, तनाव और डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं। इससे उनके मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत गहरा असर पड़ता है। इससे समय के साथ उनके सोचने समझने की क्षमता कम होने लगती है। इसके अलावा वो हमेशा थका हरा महसूस करते हैं। इससे उनको कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Also Read: Ectopic Pregnancy से जुड़े इन लक्षणों को महिलाएं भूलकर भी ना करें इग्नोर, ऐसे केस में इस तरह से करें उपचार

इन चीजों का रखें खास ख्याल

नींद की कमी के कारण लोगों में मानसिक तनाव की स्थिति देखी गई है। इसलिए युवाओं को कुछ चीजों से परहेज करने की जरूरत है। वरना गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है।

1. नियमित रूप से भरपूर और पर्याप्त नींद लें।

2. इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का अधिक इस्तेमाल न करें।

3. डाइट में पौष्टिक तत्व युक्त भोजन को शामिल करें।

4. दिन की शुरुआत योग और एक्सरसाइज से करें।

5. दिन भर खूब पानी पिएं।

6. सोने से कुछ समय पहले फोन का इस्तेमाल करना बंद कर दें।

Also Read: शादी के बाद कपल गोल सेट करते नजर आए KL Rahul और Athiya Shetty, जबरदस्त केमेस्ट्री देख दिल हार बैठे फैंस

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories