शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमहेल्थHealth Tips: इस महीने भूलकर भी मत खाना आम, कैंसर जैसी बीमारी...

Health Tips: इस महीने भूलकर भी मत खाना आम, कैंसर जैसी बीमारी से हो सकते हैं ग्रस्त

Date:

Related stories

Health Tips: गर्मियों की शुरुआत हो गई है। इसके साथ आम के सीजन ने भी दस्तक दे दी है। आम फलों का राजा होता है और सबका मनपसंदीदा भी। मगर इसके सीजन से पहले ही लोग आम खाने लगते हैं। मगर ऐसा गलती से भी नहीं करना चाहिए। वरना कई गंभीर परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है।

जी हां, जितने भी लोग आम खाने के शौकीन हैं उन्हें इन चीजों का ध्यान अच्छे से रखने की जरूरत है। इसलिए मार्च महीने में आम खाने की गलती न करें। इस दौरान मिलने वाले आम को कैल्शियम कार्बाइड से पकाया जाता है। जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। आपको बता दें, इस केमिकल के इस्तेमाल पर FSSAI द्वारा रोक लगा दिया गया है। मगर फिर भी कारोबारियों द्वारा इसका प्रयोग किया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। तो आइए जानते हैं आखिर क्या है ये कैल्शियम कार्बाइड।

जानें आखिर क्या है कैल्शियम कार्बाइड

आपको बता दें, कैल्शियम कार्बाइड एक ऐसा रसायनिक पदार्थ है, जिसके इस्तेमाल से फलों को पकाया जा सकता है। इससे इथाइल गैस का निर्माण होता है, जिसके कारण फलों में गर्मी उत्पन्न होने लगती है। वहीं फिर कार्बाइड वाली फल जब शरीर के भीतर जाती है तो कई परेशानियां उत्पन्न होने लगती है। व्यक्ति को कई गंभीर बीमारी से लड़ना पड़ सकता है।

Also Read: HEALTH TIPS: कहीं फल-सब्जियां धोते समय आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, ये तरीका बीमारियों से रखेगा कोसों दूर

इस बीमारियों से होना पड़ सकता है परेशान

कैल्शियम कार्बाइड वाले फलों को खाने से शरीर में कई तरह की बीमारियां उत्पन्न हो सकती है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स बिना मौसम के आम खाने की सलाह नहीं देते हैं, क्योंकि इसे कैल्शियम कार्बाइड के द्वारा पकाया जाता है। वहीं कैल्शियम कार्बाइड के द्वारा पकाए गए फलों में पौष्टिक तत्व खत्म हो जाते हैं। इसके कारण व्यक्ति को कैंसर, लीवर और किडनी जैसी बीमारी से गुजरना पड़ सकता है। इसलिए खासतौर से मार्च के महीने में आम से परहेज रखने की जरूरत है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories