शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थHealth Tips: क्या आपको भी सुबह उठते ही आने लगती है छींक,...

Health Tips: क्या आपको भी सुबह उठते ही आने लगती है छींक, जाने कारण, लक्षण और बचाव

Date:

Related stories

Health Tips: सर्दी–जुकाम में छींक आना एक मामूली बात हैं। लेकिन हर रोज सुबह उठते ही अगर आपको लगातार छींक आ रही है , वह भी इस प्रकार की वह रूकने का नाम ही नहीं ले रही है , तो आगे चलकर यही परेशानी बहुक बड़ी दिक्कत भी पैदा कर सकती हैं। जो भी लोग सुबह उठते ही लगातार आ रही छींक से परेशान हैं , वो एलर्जिक राइनाइटिस की दिक्कत से झूझ रहे हैं। कई बार इंसान को इस प्रकार की एलर्जी हो जाती है जिस कारण उसे बार-बार छींक आती है। आज इस आर्टिकल में आपको इस अलग प्रकार की एलर्जी के बारे में जाननें को मिलेगा और यह एलर्जी होने की वजह क्या है और उसे किस प्रकार से ठीक किया जा सकता है आदि के बारे में जाननें को मिलेगा।

यह भी पढ़ें :Health Tips: आपकी ये आदतें कम नहीं होने देता मोटापा, भूलकर भी न करें ये गलतियां

आखिर क्या है ये एलर्जिक राइनाइटिस

एलर्जिक राइनाइटिस एक प्रकार की  एलर्जी है जिसमें लोगों को बार-बार छींक आती हैं। कई लोगों को रोज सुबह उठते ही लगातार छींकने की आदत होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इंसान के आसपास मौजूद छोटे-छोटे धूल के कण नाक के जरिए शरीर में प्रवेश करने कर लेते हैं। फिर यही धूल गले में जाकर लोगों को खुजली जैसी समस्या उत्पन्न करती है। जिन भी लोगों को इस प्रकार की एलर्जी होती है उन्हें सुबह उठते ही लगातार छींक आना और छींक के साथ नाक –गले में खुजली होती है। कई बार इस धूल के चलते इंसान  के चेहरे पर भी सूजन आ जाती है।

यह एलर्जी होने की क्या है खास वजह

शरीर में कोई भी परेशानी या एलर्जी होने के पीछे कोई वजह होती है। ठीक उसी प्रकार इस एलर्जिक राइनाइटिस की दिक्कत भी बदलते हुए तापमान की वजह से हैं। सोते समय इंसान की बॉडी का तापमान अलग होता है और जब वह सुबह उठता हैं ,तो उसकी बॉडी के तापमान में थोड़ा बदलाव देखने को मिलता हैं। जिसके चलते उन्हें लगातार छींक की समस्या हो जाती हैं। बदलते हुए तापमान के साथ धूल-मिट्टी भी छींक आने  का एक खास कारण है।

कैसे इस एलर्जिक राइनाइटिस से पाएं राहत

इस एलर्जी से राहत पाने के लिए जो इंसान इस परेशानी से लड़ रहा है । उसे गर्म पानी का सेवन करना चाहिए ।

गर्म पानी में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर रोज सुबह पीना चाहिए। इसे भी एलर्जी में काफी राहत मिलती है।

इसके अलावा तुलसी के पत्ते , अदरक और वाइन रूट के पाउडर की चाय बनाकर दिन में दो बार पीने से भी काफी आराम मिलता है।

इसके अलावा खाने में सेंधा नमक का इस्तेमाल करने से भी इस परेशानी से आराम मिलता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

ये भी पढ़ें: Goat milk: अमृत के सामान है बकरी का दूध! osteoporosis समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण दवा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories