शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमहेल्थHealth Tips: रात में उठ-उठकर पानी पीना आपकी ले सकता है जान...

Health Tips: रात में उठ-उठकर पानी पीना आपकी ले सकता है जान ! इस गंभीर बीमारी के हो सकते हैं शिकार

Date:

Related stories

Autism: लड़के ही नहीं लड़कियां भी हो सकती है पीड़ित, इन लक्षणों पर हमेशा करें गौर और रहें सावधान

Autism: ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर एक विकास डिसेबिलिटी है जिससे...

Health Tips: कुछ लोगों को आधी रात में नींद से उठकर पानी पीने की आदत होती हैं। वह अपनी इस आदत को पानी की प्यास लगने का कारण बताकर टाल देते हैं। लेकिन यह कोई आम आदत नहीं बल्कि एक तरह की बीमारी होती है जो शरीर के लिए काफी ज्यादा खतरनाक होती हैं। अगर समय रहते इस आदत को कंट्रोल नहीं किया गया तो इसे जान भी जा सकती है। शरीर में बीपी और ब्लड शुगर बढने की वजह से भी हमारे शरीर में से पसीना निकलता है जिस कारण से हमारे शरीर में पानी की कमी होती है और ज्यादा पानी पीने की प्यास भी लगती है। आज इस आर्टिकल के जरिए फेमस फिजिशयन डॉ. कवलजीत सिंह कैंथ बताते हैं कि इससे शरीर में काफी सारी बीमारियों भी हो सकती हैं। साथ ही, इसके पीछे की असली वजह के बारे में भी बताया हैं।

यह भी पढ़ें : Benefits Of Giloy: दिल से लेकर पेट तक की बीमारियों को करें छूमंतर, इस पत्ते के अचूक फायदे डॉक्टर को भी करते हैं फेल

ब्लड शुगर की मात्रा हाई होने से

डॉ. सिंह कहते है जब भी शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा काफी अधिक हो जाती है तो उस वजह से ज्यादा यूरिन आता है और ज्यादा यूरिन आने की वजह से भी शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती हैं। इसी कारण के चलते हमारी बॉडी को ज्यादा पानी की प्यास लगती हैं। इसलिए हमें हर कुछ दिनों बाद अपना बीपी और ब्लड शुगर को चैक कराते रहना चाहिए।

शरीर में डिहाइड्रेशन की कमी

गर्मियों के मौसम में आमतौर पर लोगो में डिहाइड्रेशन कमी देखने को मिलती हैं। कहीं बार बॉडी में पानी की मात्रा कम होने की वजह से भी अधिक प्यास लगती है जिस कारण लोगों की रात के समय भी पानी पीने के लिए नींद टूट जाती हैं।

कैसे करें नियंत्रण

डॉ. सिंह बताते हैं कि इन सारी बीमारियों और आदतों से बचने के लिए हमें अपनी रोजाना की जिंदगी में थोड़े -बहुत बदलाव लाने जरूरी है जैसे इसके लिए हमें अपने खाने में ज्यादा पोषक तत्वों वाले खाने को शामिल करना होगा और रोजाना 2 से 3 घंटे व्यायाम करना भी काफी जरूरी है। इसी तरह से हमारा शरीर एक दम फिट रहेगा और जरूरत पड़ने पर किसी अच्छे डॉक्टर से भी सलाह लेते रहनी चाहिए ।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: पापुआ न्यू गिनी पहुंचे PM Modi का हुआ ग्रैंड वेलकम,PM Marape ने किया कुछ ऐसा,जो पहले कभी नहीं हुआ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories