सोमवार, मई 13, 2024
होमहेल्थHealth Tips: रोटी को ऐसे बनाया तो हो जाएंगे कैंसर का शिकार!...

Health Tips: रोटी को ऐसे बनाया तो हो जाएंगे कैंसर का शिकार! स्टडी में हुआ चौंका देना वाला खुलासा

Date:

Related stories

Health Tips: रोटी सभी घरों में बनती है। खाना का अहम हिस्सा है रोटी। मगर आपको बता दें, तवे के बाद जब हम रोटी को डायरेक्ट गैस पर पकाते हैं तो इससे खतरनाक रसायन पैदा होता है। जानकर आपको बेहद हैरानी होगी की ये कितना खतरनाक हो सकता है। जी हां, अक्सर लोग इसी तरीके से रोटी बनाते हैं। मगर ऐसे नहीं बनाना चाहिए। इससे कैंसर जैसी बीमारी का खतरा बढ़ता है। इन चीज को ध्यान में रखते हुए कई सारे रिसर्च भी किए गए हैं। इसमें ये साबित हुआ है कि डायरेक्ट गैस के फ्लेम से कितना खतरनाक रसायन का उत्पाद होता है। तो आइए जानते हैं।

जानें क्या कहता है रिसर्च

एनवायमेंट साइंस और टेक्नोलॉजी जर्नल के अनुसार, गैस स्टोव के फ्लेम में कई सारे ऐसे कण मौजूद होते हैं। जो व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। वहीं गैस स्टोव के फ्लेम से कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड जैसे कई सारे तत्व निकलते हैं। इससे व्यक्ति को कई गंभीर बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे कैंसर और दिल की बीमारी जैसी गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है।

Also Read: Kamada Ekadashi 2023: गरीबी से चाहिए छुटकारा तो आज कर लें ये उपाय, भर जाएगी आपकी झोली

कैंसर जैसी बीमारी का बढ़ता है खतरा

FSANZ यानी फूड स्टैंडर्ड ऑस्ट्रेलिया एंड न्यूजीलैंड के प्रमुख साइंटिस्ट डॉ पॉल ब्रेंट के द्वारा एक खोज की गई थी। इसमें एक जर्नल में प्रकाशित हुआ था कि डायरेक्ट फ्लेम पर रोटी बनाने से एक्रिलामाइड का उत्पाद होता है। वहीं कार्सिनोजेन्स रसायन के पैदा होने से व्यक्ति के शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह है कि कभी भी डायरेक्ट फ्लेम पर रोटी नहीं पकाना चाहिए। ये रसायन शरीर में कैंसर का कारण बनता है। इसलिए कभी भी भूल से भी डायरेक्ट फ्लेम पर रोटी नहीं बनानी चाहिए। वहीं गैस स्टोव के उच्च तापमान पर कभी भी डायरेक्ट रोटी को नहीं सकें। इससे कार्सिनोजेन्स पैदा होता है और ये कैंसर सहित दिल की बीमारी का सबसे प्रमुख कारण है।

Also Read: Hina Khan के इस लुक से ले समर आउटफिट इंस्पिरेशन, दिखेंगी अट्रैक्टिव और स्टाइलिश

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories