सोमवार, जून 24, 2024
होमहेल्थHealth Tips: पानी पीने का सही तरीका जान लेंगे तो नहीं होंगे...

Health Tips: पानी पीने का सही तरीका जान लेंगे तो नहीं होंगे बीमार, जानिए क्या है खास टिप्स

Date:

Related stories

Health Tips: हमारे शरीर में करीब 70 प्रतिशत पानी होता लेकिन फिर भी इंसानी शरीर को रोजाना भरपूर मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। पानी पीने को लेकर कई सारी धारणाएं है, जिनमे से कुछ सही है तो कुछ गलत। आज हम आपको पानी पीने से जुड़े कुछ ऐसे ही फैक्ट्स बता रहे है जो आपको जानने बेहद जरूरी है।

रोजाना कितना पानी पीना चाहिए

जानकारी के मुताबिक व्यस्क शरीर को रोजाना 2 से 3 लीटर पानी की जरूरत होती है और इसलिए रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए। हां अगर कोई किडनी, हृदय या लीवर से जुड़ी किसी बीमारी से पीड़ित है तो उन्हें डॉक्टरी सलाह के अनुसार पानी का सेवन करना चाहिए। शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए पानी का सेवन जरूरी है पर जरूरत से ज्यादा पानी भी न पिएं वरना सूजन जैसी समस्या हो सकती है।

क्या खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए?

बहुत से लोगों का ये मानना होता है कि खड़े होकर पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदेह है और ये घुटनों में दर्द का कारण बनता है पर ये बात सही नहीं है। दरअसल खड़े होकर पानी पीने से घुटनों का कोई लेना देना नहीं है। कोई ऐसा वैज्ञानिक सिद्धांत नहीं है कि खड़े होकर पानी पीने से स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती है।

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से नुकसान होता है?

बहुत से लोगों का ये भी मानना होता है कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए पर ये धरना भी गलत है। खाना खाने के बाद कुछ मात्रा में पानी पीने से खाना जल्दी पचाया जा सकता है ।हां खाने के बाद जरूरत से ज्यादा पानी पीने से पेट फूलने जैसी समस्या हो जाती है।

क्या है पानी पीने का सही तरीका

मॉडर्न न्यूट्रीशन साइंस के मुताबिक पानी पीने का कोई तरीका सही गलत नहीं होता और इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि शरीर में पानी की कमी न हो। बॉडी को डीहाइड्रेट न होने दें और समय – समय पर पानी पीते रहना चाहिए। लगातार पानी पीने की जगह घूंट भरकर पानी पीना ज्यादा बेहतर तरीका है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Also Read: Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan: क्या ईद पर रिलीज होगी सलमान खान की फिल्म? शहनाज गिल ने किया बड़ा खुलासा

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories