गुरूवार, मई 16, 2024
होमहेल्थHealth Tips: बुढ़ापे में अगर अपनी हड्डियों को रखना है तंदुरूस्त ,...

Health Tips: बुढ़ापे में अगर अपनी हड्डियों को रखना है तंदुरूस्त , तो ये एक लड्डू आपको पल में देगा जवानों वाली ताकत

Date:

Related stories

Health Tips: बढ़ती हुई उम्र के साथ लोगों के हाथ-पैरों की हड्डियां कमजोर और दर्द करने लगती है। हड्डियों के साथ शरीर के काफी हिस्सों में बढ़ती हुई उम्र के साथ फर्क दिखने लगता है। ऐसे में इस समय इन लोगों का जरूरत से ज्यादा ख्याल रखा जाना चाहिए। डॉक्टर्स के द्वारा भी यही सलाह दी जाती है कि 50 की उम्र के बाद इंसान पहले के मुताबिक कमजोर होने लगते है। उन्हें अच्छी डाइट और देखभाल की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। बूढ़े लोगों की डाइट में सभी पोषको तत्वों का शामिल होना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में आज आपको एक खास प्रकार के लड्डु बनाने की रेसिपी के बार में बताया जएगा, जिसे खाकर उनकी हड्डियों का दर्द होगा छू मंतर।

गेंहू के लड्डू बनाने के लिए आवश्यक सामान

4 कटोरी लाल गेंहू

गुड़ की चाशनी

3 से 4 बड़े चम्मच घी

कटे हुए ड्राई फ्रूटस

गेंहू के लड्डु बनाने की विधि

बूढ़े लोगों के लिए गेंहू के लड्डु बहुत ही ज्यादा फायदेंमंद माने जाते हैं। इनका रोजाना सेवन करने से हड्डिय़ों में हो रही तकलीफ भी कम होती है। इस गेंहू के लड्डु का बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लें और उसमें घी को गर्म होनेके लिए रखें दें।  आप घी की जगह और तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। घी गर्म होन क बाद आपको उसमें गेंहू के आटे को अच्छी तरह से भुनना है। आप गोंहू के टे को चलाते रहें , नहीं तो वह जल भी सकता है। जब गेंहू अच्छे से भुन जांएं, तो उसे ठंड़ा होने  लिए एक प्लेट में रखे दें। अब एक बाउल में सभी ड्राई फ्रूटस अच्छे से छोटे-छोटे पिस में काटकर गंहू के आटे में  बढ़िया से मिक्स कर लें। अब अपने हाथ में थोड़ा सा घी लगाकर गंहू के बुनें हुए आटे को लेना है और गोल बॉल जेसी शेप देनी है। ऐसा आपको सारे मिश्रण के साथ करना है। इस प्रकार आपके गेंहू के लड्डु तैयार हो जाएगे। अब इस लड्डु को आपको अपने घर में रह रहे बुजुर्गों को खाने के लिए दिन में दो बार में देना है।   

यह भी पढ़ें : Health Tips: अगर आप भी करते हैं लगातार स्माइल तो, हो चुके हैं इस गंभीर बीमारी के शिकार

डिस्क्लेमर: उपर्युक्त जानकारी यहां केवल सूचना हेतु दी गई है। DNP News Network/Website/Writer किसी भी ऑफर, प्रोडक्ट या डिस्काउंट की पुष्टि नहीं करता है। ऑफर का लाभ उठाने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट देखें। ध्यान रहे DNP News Network/Website/Writer किसी भी आर्थिक नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

  

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories