शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थHealth Tips: अगर आप भी करते हैं लगातार स्माइल तो, हो चुके...

Health Tips: अगर आप भी करते हैं लगातार स्माइल तो, हो चुके हैं इस गंभीर बीमारी के शिकार

Date:

Related stories

Health Tips: हर उम्र के लोगों को अपने काम मुताबिक किसी न किसी बात की परेशानी होती है। छोटे बच्चे से लेकर बड़ी उम्र के बूढ़े लोगों तक हर कोई चिंता में नजर आता है। लेकिन वह अपनी इस चिंता को कई बार नजरअंदाज कर देते हैं। परंतु उस चिंता के चलते वह अपने शरीर को मानसिक और शारीरिक तरह से बहुत नुकसान भी पहुंचाते हैं। लेकिन उन्हें इस बात कोई अंदाजा ही नहीं होता है। अधिक मानसित तनाव के चलते लोग डिप्रेशन में भी चले जाते हैं। अधिक तनाव के चलते लोगों में एंजायटी बढ़ने लगती हैं। एंजायटी इंसान को किसी भी तरह की चीज से हो सकती है। किसी जगह पर पहली बार जाने में , अधिक लोगों के बीच में बोलने पर, ऑफिस का कोई काम न होने पर भी इंसान डरने लगता है और उसे एंजायटी अटैक आने लगते हैं। जिसमें वह काफी घबराने लगता है, अपनी बात को बोलने में उसे तकलीफ होती है, अजीब सी बैचेनी होना आदि इस एंजायटी अटैक के लक्षण होते हैं। लोग इस तरह की अहम दिक्कतों को मजाक में लेकर टाल देते हैं। यदि कोई अपनी इस तरह की बात किसी को बताना भी चाहता हो, तो भी वह लोगों के मजाक न बनाएं की वजह से नहीं बोल पाता है। लेकिन बाद में वहीं दिक्कतें इंसान की जिंदगी को पूरी तरह से बदल देती है। एंजायटी या अधिक तनाव होने पर इंसान कुछ अलग तरह की चीजें करना लगता है, जिसे यदि समय देखें ठीक कर लिया तो सही है। आज इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बताया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Health Tips: हजार बीमारियों में काम आता है यह रामबाण , इस मानसून इन जूस का करें सेवन

एकदम शांत रहना

जिन लोगों को एंजायटी अटैक आते हैं। वह किसी एक ही बात के बारे में बहुत ओवर सोचते हैं। किसी से ज्यादा बात करना पसंद नहीं करते हैं। किसी भी तरह के सामाजिक जगह पर जाने में कोई दिलचस्पी नहीं होती है। वह एकदम चुपचाप और शांत बैठे रहना पसंद करते हैं।

दूसरी चीजों में ध्यान लगाना

कई बार व्यक्ति अपने काम और परिवार की परेशानी के चलते इनता ज्यादा मानसिक तनाव या एंजायटी में आ जाता है कि वह अपने इस तनाव से डिस्ट्रेक्ट और ध्यान भटकाने के लिए किसी और कामों में व्यस्त हो जात है।

सांस तेजी से धड़कना

कई बार एंजायटी अटैक के चलते इंसान छोटी से बात में घबराना और डरा हुआ महसूस करने लगता है। वह किसी भी बात को लेकर इतना ज्यादा नर्वस होने लगता है। जिसके चलते  कई बार उनके हाथ-पैर तक ठंडे हो जाते हैं।

हमेशा हंसते रहना

कहीं लोग आपको हमेशा हसंते रहते हुए दिखाई देत हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि वह असल में खुश हैं। बल्कि वह अपने दर्द को छिपाने के लिए लोगों के सामने मुस्काराना पसंद करते हैं। ताकि कोई उनकी परेशानी को न पहचान सके।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: Goat milk: अमृत के सामान है बकरी का दूध! osteoporosis समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण दवा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories