शनिवार, मई 4, 2024
होमहेल्थHealth Tips: हजार बीमारियों में काम आता है यह रामबाण , इस...

Health Tips: हजार बीमारियों में काम आता है यह रामबाण , इस मानसून इन जूस का करें सेवन

Date:

Related stories

Health Tips: मानसून ने कई सारे राज्यों में दस्तक देना शुरू कर दिया है। जिसके चलते लोग हो रही बारिश का काफी आनंद उठाते हैं। लोग बारिश में भीगना जितना पसंद करते हैं उनसे होने वाली बीमारियों से भी उतना ही डरते हैं। इस बारिश के सीजन में इंसान को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि जरा सा भी लापरवाही करते ही आप किसी भी तरह की बीमारी के चपेट में आ सकते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए आपको अपनी बडी को मजबूत रखने के लिए इन जूस का सेवन करना होगा । इस तरह के जूस को पीने से आपके शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम काफी मजबूत रहेगा।

यह भी पढ़ें : Health Tips: ये कर लिया तो कभी भी बारिश में खराब नहीं होगा खाना, इस मानसून जरुर करें ट्राई

फालसे का जूस

फालसे गर्मियों के सीजन में मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं। फालसे का जूस बॉडी के लिए काफी बढ़िया होता है। इस जूस में वह सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को मजबूत बनाएं रखने के लिए आवश्यक होते हैं।

संतरे के जूस का करें सेवन

इस फल में विटामिन-सी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इस संतरे का जूस पीने से शरीर में बॉडी में व्हाइट ब्लैड सेल ज्यादा तेजी से ग्रो करने लगते हैं। इसके साथ ही इस जूस में एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है।

जामुन के जूस को पीएं

जामुन का जूस पीने से इसमें मौजूद पोषत तत्व और मिनिरल्स शरीर को काफी मजबूत बनात है। जिसे किसी भी प्रकार की बीमारी होने का खतरा कम हो जात है। इसे गर्मियों में सीजन के लिए इसके जूस को बहुत अच्छा माना जाता है। इस फल में विटामिन सी काफी हाई लेवल में पाया जाता है।

चेरी में मौजूद कई सारे एंटी ऑक्सीडेंट

चेरी का जूस शरीर के लिए अच्छा होता है। इस फल में फास्फोरस, विटामिनस और पोटेशियम भी सही मात्रा में होता है। इसका गर्मियों में जूस पीना शरीर को फिट और सभी तरह की बीमरियों के खतरे से भी दूर रखता है। जो लोग बड़ी जल्दी से बीमार हो जाते हैं वह इस जूस का सेवन कर सकते हैं।

अनार का सेवन खून की कमी को करता है दूर

अनार शरीर के लिए सबसे बढ़िया फल माना जाता है। इस फल को खाने से बॉडी में हो रही खून की कमी सही होने लगती है। इसलिए जिस भी इंसान के शरीर में खून की मात्रा कम है , वह इस अनार के जूस का सेवन कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें:Health Tips: इस विटामिन की कमी के चलते नवजात बच्चों को हो सकती है ये खरतनाक बीमारी, समय रहते देखें लक्षण

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories