शुक्रवार, मई 3, 2024
होमहेल्थHealth Tips: Heart Healthy रखने के लिए आयुर्वेद में कई उपचार, दिल...

Health Tips: Heart Healthy रखने के लिए आयुर्वेद में कई उपचार, दिल की बिमारियों से रहेंगे दूर

Date:

Related stories

Health Tips: आजकल लोगों में हार्ट सम्बंधित समस्या देखने को ज्यादा मिल रहीं है. इसका सबसे बड़ा कारण है हमारी डेली रूटीन जिंदगी। हम अपने बिजी शेड्यूल में अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते है. वहीं, वर्ल्ड में हार्ट-सम्बंधित मौत भी बढ़ती जा रही हैं. इसमें भारत देश भी शामिल है. दरअसल, हार्ट अटैक की समस्या बहुत कम उम्र के लोगों में देखने को मिल रही है. ऐसे में हमे अपनी सेहत का भरपूर ध्यान रखना चाहिए। ताकि हम स्वस्थ रहे और किसी भी हार्ट अटैक या स्ट्रोक से सचेत रहें। तो चलिए जानते हैं कि कैसे अपना लाइफस्टाइल सुधारें।

हार्ट अटैक या इससे सम्बंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हमें अपने खान-पान में बदलाव करना जरूरी है. इसके साथ ही टाइम टू टाइम (Time To Time ) अपने दिल को डिटॉक्स करना भी बहुत जरूरी है. जिसके लिए हमारे पास कुछ खास आयुर्वेदिक टिप्स हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.. तो बिना देर किये जानते हैं उन नेचुरल रेमेडीज के बारे में…

आयुर्वेद एक्सपर्ट्स ने कुछ ऐसे टिप्स बताए हैं जिनकी मदद से हम अपने हार्ट को मेन्टेन (Maintain) रख सकते हैं. जिसमे सबसे पहले हम बात करेंगे दिल के लिए कुछ जरूरी आयुर्वेद आहार के बारे में..

Health Tips दिल को स्वस्थ रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी खानपान

अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी खानपान है. जिसके लिए हमें हेल्दी फ़ूड की आवश्यकता है. वहीं, आयुर्वेद में कुछ ऐसे पदार्थ हैं जिसका सेवन कर हम अपने हार्ट को स्वस्थ रखेंगे। इन फूड्स में बीपी कंट्रोल, पोषक तत्व और ब्लड वेसल्स को हेल्दी रखता है. इससे आपका दिल लंबे समय तक हेल्दी रहता है.

Health Tips शराब के सेवन से दूर

दरअसल, हरी सब्जी, लहसुन, नींबू, आंवला, ऑलिव ऑइल, नट्स,अनाज जैसे पदार्थ आपके दिल को स्वस्थ रखेंगे और यह बहुत जरूरी भी है. आयुर्वेद इनको अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देता है. इसके साथ ही आपको शराब के सेवन से दूर रहना चाहिए और एडेड शुगर युक्त पेय पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए।

इनके अलावा हमारे पास कुछ ऐसे हर्ब्स यानि जड़ी बूटियां हैं जिनकी मदद से आप अपने हृदय को डीटोक्स कर सकते हैं.

Health Tips अर्जुन की छाल का बहुत प्रयोग

आयुर्वेद में अर्जुन के पेड़ का बहुत प्रयोग किया जाता है. तो ऐसे में दिल के मरीजों के लिए अर्जुन के छाल बहुत रामबाण इलाज है. यह एक कार्डिओ प्रोटेक्टिव
जड़ी बूटी है जो बीपी के सर्कुलेशन को बढ़ावा देती है. साथ ही हार्ट की मांसपेशियों को मजबूत बनाती है.

Health Tips अश्वगंधा एक बहुत ख़ास जड़ी बूटी

यह एक बहुत ख़ास जड़ी बूटी है. हार्ट की मांसपेशियों को मजबूत बनाती है और ब्लड प्रेशर को प्यूरीफाई करती है. इसके अलावा यह आपकी मेन्टल हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक है.

Health Tips त्रिफला बनाए सेहत

त्रिफला हमारी सेहत को समग्र और सेहत बनाने का काम करता है. जिसमे यह दिल के लिए विशेष कारगार है. बता दें कि त्रिफला को तीन जड़ी बूटयों के मिश्रण से बनाया जाता है. जिसमे अमलकी , बिभीतक और हरीतकी शामिल है. त्रिफला के सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य रहता है. जिसे आर्टरीज में प्लाक जमा नहीं होते और क्लोग नहीं होती है.

Health Tips लहसुन की कली

लहसुन को आयुर्वेद में बहुत महत्व दिया गया है. बताया गया है कि यह एक सुपर फ़ूड है जो कई समस्याओं का उपचार करता है. तो आपको दिन की शुरआत लहसुन की कलियां चबाते हुए करनी चाहिए। इससे ब्लड कोलोस्ट्रोल का लेवल सही रहता है. जो एक हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories