सोमवार, मई 13, 2024
होमहेल्थHealth Tips: भीषण गर्मी में ये फल स्वाद के साथ सेहत का...

Health Tips: भीषण गर्मी में ये फल स्वाद के साथ सेहत का भी रखेंगे ख्याल, कमजोरी और सुस्ती रहेगी दूर

Date:

Related stories

Health Tips: दुबले- पतले और सूखे लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं ये चीजे, सेवन के चंद दिनों में दिखेगा असर

Health Tips: अगर आप भी अपने कम वजन के चलते हो परेशान , तो इस तरह की ताकतवर खाने की चीजों का करें सेवन। साथ में बॉडी होगी स्ट्रॉंग।

Health Tips: BP- शुगर ही नहीं बल्कि इन जानलेवा बीमारियों में भी वरदान का काम करती है काली हल्दी, फायदे चौंका देंगे

Health Tips: काली हल्दी का सेवन करने से शरीर को कई सारे फायदे होते हैं। यह बाजार में आसानी से पाई जाती हैं। इसमें कई सारे फाइबर होते हैं।

Health Tips: गर्मी के मौसम में अक्सर हमारा शरीर कमजोर होने लगता है। इसका प्रमुख कारण हमारे शरीर से निकलने वाला पसीना है। इसके साथ ही भागदौड़ की वजह से भी हम थका हुआ महसूस करते हैं। ऐसे में हमारे शरीर से ऑक्सीजन का लेवल भी एकदम से कम हो जाता है। इसकी वजह से हम कई बिमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इसलिए बिमारियों से बचने के लिए हमें कुछ खास फल और सब्जियों का प्रयोग करना चाहिए। इन फलों का सेवन अगर गर्मी में आप प्रतिदिन करते हैं तो इसकी वजह से डिहाइड्रेशन खत्म हो जाता है और हमारा एनर्जी लेवल भी हाई रहता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि हमें किन – किन फलों का प्रयोग करना चाहिए।

बेल का करें सेवन

गर्मी के मौसम में आप बेल का भी सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन में थोड़ा मुश्किल होती है लेकिन यह कई तरह के रोगों को भी आसानी से खत्म कर सकता है। बेल में सबसे ज्यादा दिकक्त इसके गूदे को खाने में होती है। इसके साथ ही गर्मी के मौसम में बेल का जूस भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसका प्रयोग ठंडक पाने के लिए लोग करते हैं। गर्मी के मौसम में इसके सेवन से कई तरह की बीमारियां खत्म हो जाती हैं।

Also Read: Lock Upp Season 2 में कैदी बनकर धमाल मचाएंगे Kevin Almasifar! विवादों से कंटेस्टेंट का है गहरा नाता

खरबूजा का करे सेवन

गर्मी के मौसम में खरबूजा भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से पेट से जुड़ी बीमारी खत्म हो जाती है। इसके साथ ही गर्मी के मौसम में इसका जूस भी आसानी से पी सकते हैं। इसका जूस भी हमारी शरीर को काफी ठंडक प्रदान करते है।

तरबूज का करें सेवन

गर्मी के मौसम में अपनी शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए तरबूज का सेवन कर सकते हैं। डॉक्टर कहते है कि इसका सेवन करते समय नमक का भी प्रयोग जरूर करना चाहिए। इसके खाने से पेट की बदहजमी दूर हो जाती है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories