सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमहेल्थHealth Tips: रिसर्च में सच आया सामने, लड़कों को खड़े...

Health Tips: रिसर्च में सच आया सामने, लड़कों को खड़े होकर नहीं करना चाहिए टॉयलेट,वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

Date:

Related stories

Health Tips: अक्सर हम सभी ने लड़कों को खड़े होकर पेशाब करते हुए देखा होगा। आज के समय में ऐसे टॉयलेट भी बनाए जा रहे हैं जहां केवल खड़े होकर ही पेशाब कर सकते हैं। लेकिन यह बताया जा रहा है कि खड़े होकर पेशाब करना नुकसान देय हो सकता है । यह जानकारी हम नहीं दे रहे बल्कि यह डाक्टरों की रिसर्च में पता चला है। डॉक्टरों की टीम का कहना है की पुरुषों को भी बैठकर पेशाब करना चाहिए। नीदरलैंड्स में हुए एक रिसर्च में यह पता चला है आइए इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान करते हैं।

नीदरलैंड्स के डाक्टरों ने दी ये जानकारी

नीदरलैंड्स के डाक्टरों ने एक रिसर्च किया है और उसमें यह पाया है की पुरुषों को बैठकर पेशाब करने से कई फायदे हैं। अगर कोई व्यक्ति प्रोटेस्ट नामक बीमारी से ग्रसित है तो उसे बैठकर ही पेशाब करना चाहिए । डॉक्टर बताते हैं कि ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि बैठकर पेशाब करने से पेशाब तीव्र गति से निकलता है और खड़े होकर धीरे – धीरे होता है। निडरलैंडस के डाक्टरों ने यह पाया की खड़े होकर पेशाब करने से
स्पाइन और पेल्विस की मसल्स में सिकुड़न होने लगती है। जो शरीर में कई तरह के बीमारियों को जन्म देती है।

ये भी पढ़ें: इन Top 5 Web Series में पानी की तरह बहाया गया करोड़ों का बजट, खर्चा सुनकर उड़ जाएंगे होश

 इन लोगों को करना चाहिए बैठकर पेशाब

2014 में किए गए एक स्टडी में यह पता चला है कि पुरुष काफी समय पहले से खड़े होकर पेशाब करते आ रहे हैं। अब जैसे – जैसे समय बदल रहा है और पुरुषों ने भी बदलाव किया है इसलिए अब पुरुष खड़े होकर पेशाब करते हैं। इस अध्यन में ये बताया गया कि खड़े होकर पेशाब करने से स्पाइन और पेल्विस की मसल्स को आराम नहीं मिल पाता है। ऐसे में पुरुषों को बैठकर ही पेशाब करना चाहिए । डाक्टरों की मानें हो यह उनके लिए ज्यादा फायदेमंद होता है जो काफी समय तक खड़े नही हो पाते हैं।

ब्लैडर को लेकर कही ये बात

UCLA डिपार्टमेंट ऑफ यूरोलॉजी के एक प्रोफेसर ने बताया है कि यह उनके लिए है जिन्हें किसी वजह से खड़े होने में दिक्कत होती है या फिर उनके जिनके ब्लैडर खाली नहीं होते हैं। उस व्यक्ति को खड़े होकर पेशाब नहीं करना चाहिए जिसके ब्लैडर खाली हो जाते हैं। इसके साथ – साथ उन्होंने ये भी बताया कि ब्लैडर का खाली होना बहुत जरूरी है।

ये भी पढ़ें: मिड रेंज सेगमेंट में वीवो का धमाका, दमदार प्रोसेसर के साथ लॉन्च किए Vivo T2x 5G और Vivo T2 5G स्मार्टफोन

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories