गुरूवार, मई 9, 2024
होमहेल्थHealth Tips: मौत का कारण बन सकती हैं आपकी ये 5 बुरी...

Health Tips: मौत का कारण बन सकती हैं आपकी ये 5 बुरी आदतें, जानें बचने के उपाय

Date:

Related stories

Health Tips: अक्सर लोग अपनी जिंदगी में कई ऐसी बुरी व नुकसानदायक आदतों के आदि होते हैं, जिसे उन्हें भी नहीं पता की वह आदतें उनके लिए कितनी खतरनाक और हानिकारक हैं। लेकिन, आज हम केवल आपके लिए 5 ऐसी बुरी (Health Tips) आदतें दूंढ कर लाए हैं जो हर कोई अपनी डेली लाइफ में करता है और जो केवल नुकसानदायक ही नहीं आपकी मौत का कारण भी बन सकती हैं। तो चलिए आज इन अदातों और उनसे बचने के तरीकों पर एक नजर डालते हैं।

1. ब्रेकफास्ट न करना

ज्यादातर लोग सुबह जल्दी निकने के चक्कर में अपना नाश्ता छोड़ देते हैं और भूखे पेट ही घर से निकल जाते हैं। लेकिन, आपको बता दें सुबह का नाश्ता हमारे पूरे दिन की एनर्जी और अच्छी सेहत के लिए बेहद जरुरी माना जाता है। और अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको मोटापे, टाइप 2 डायबिटीज और मेटाबोलिक सिंड्रोम जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए आपको रोज सुबह ब्रेकफास्ट जरूर करना चाहिए।

2. लंबे समय तक बैठना

लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहना या आलस के चलते कोई काम न करना भी आपके शरीर के लिए काफी हानिकारक है। और आपको जानकार काफी हैरानी होगी कि एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठे रहने से आपके पके शरीर में वीकनेस, हड्डियों में दर्द और वजन भी तेज़ी से बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा मूव करते रहना या चलते रहना चाहिए।

3. आलसीपन

आलस भी आपकी मौत का एक अहम और बड़ा कारण बन सकता है क्योंकि, एक जगह बठे रहने, ज्यादा सोने या कोई भी फिजिकल एक्टिविटी न करने से आपके शरीर में कई तरह की गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। यहीं इसे दूर करने के लिए आपको खुदको एनर्जेटिक रखने और ज्यादा से ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी रखने की कोशिश करनी चाहिए।

4. क्रोनिक स्ट्रेस

क्रोनिक स्ट्रेस भी एक ऐसी समस्या है जो आपके एक नॉर्मल इंसान से पहले मरने के चांसेस तेज़ी से बढ़ा देता है। यहीं इस स्ट्रेस के करण आपको बढ़ते कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लडप्रेशर, टाइप 2 डायबिटीज और हार्टअटैक जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Naaz Parveen
Naaz Parveenhttp://www.dnpindiahindi.in
नाज़ परवीन डीएनपी इंडिया हिंदी में एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल, फैशन और हेल्थ केटेगरी पर लिखती हैं। इन्होनें अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है। ये कई प्रतिष्ठित संस्थानों के लिए अपनी सेवाएं दे चुकी हैं। अब पिछले कुछ समय से डीएनपी इंडिया न्यूज़ नेटवर्क के माध्यम से कई महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories