रविवार, जून 23, 2024
होमहेल्थHealth Tips: तेज गर्मी पेट पर पड़ सकती है भारी! पाचन स्वस्थ...

Health Tips: तेज गर्मी पेट पर पड़ सकती है भारी! पाचन स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये 5 तरीकें

Date:

Related stories

Third Hand Smoking क्या है? जानें इसके दुष्प्रभाव और बचाव

Third Hand Smoking: धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।...

क्या है Internet Addiction Disorder? जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

Internet Addiction Disorder: आजकल इंटरनेट का इस्तेमाल लगभग सभी...

Health Tips: कड़कड़ाती गर्मी के मौसम में पेट को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है, जिसके लिए आप इन बताए गए पाँच 5 तरीकें को आजमा सकते हैं। जिससे गर्मी में भी आपका पाचन तंत्र बेहतर और स्वस्थ रह सकेगा साथ ही आपको पेट से संबंधिक रोग भी नहीं होगा।

1. खुद को हाइड्रेटेड रखें

गर्मियों के मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है क्योंकि इस मौसम में शरीर में पानी की कमी तेजी से होने लगती है। इसलिए खुद को सुरक्षित रखने के लिए आप दिन भर में कम से कम 8 गिलास पानी का सेवन करें साथ ही नींबू पानी के साथ छाछ का भी सेवन जरूर करें ये आपके पेट को ठंडा रखने के साथ स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

2. हेल्दी ब्रेकफास्ट करें

गर्मियों के मौसम में सुबह बिना ब्रेकफास्ट करे घर से निकलने की आदत पाचन पर बेहद बुरा असर डालती है, क्योंकि सुबह का नाश्ता दिन भर के मील से बेहद जरूरी होता है। इसलिए घर से निकलने से पहले सुबह नाश्ता जरूर करें इससे पाचन भी सुचारू रूप से कार्य करता है। गर्मियों के मौसम में हेल्दी ब्रेकफास्ट लेने से पेट में मेटाबॉलिज्म नहीं बढ़ता जिससे पेट हेल्दी रहता है।

3. भोजन में फाइबर का इस्तेमाल करें

गर्मी के मौसम में पेट को स्वस्थ रखने के लिए फाइबर का भी सेवन करना जरूरी है। इससे पेट का पाचन भी ठीक तरह से काम करता है। जिसके लिए आप सोयाबीन, संतरा, केला और सेब आदि का सेवन कर सकते हैं।

4. जंक फूड का सेवन ना करें

तेज गर्मी के मौसम में पाचन को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको जंक फूड़ और स्पाइसी फूड के बदले लाइट और ठंडे भोजन का सेवन करना चाहिए। इससे पेट में वसा की मात्रा कम रहेगी जिससे पाचन इस मौसम में भी ठीक तरह से कार्य कर सकेगा।

5. रोज सुबह एक्सरसाइज करें

रोज सुबह एक्सरसाइज कर के शरीर से एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल घटता है और ब्लड प्रेशर भी नैचुरली कंट्रोल में रहता है। साथ ही मॉर्निंग एक्सरसाइज पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में मदद करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Afsana
Afsanahttp://www.dnpindiahindi.in
अफसाना डीएनपी इंडिया हिंदी में एंटरटेनमेंट, लाइफ स्टाइल, फैशन और हेल्थ के कैटेगिरी पर लिखती हैं और लोगों तक इन सभी विषय की जानकारी पहुंचाती हैं। इन्होने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई राम लाल आनंद यूनिवर्सिटी से पूरी की है। यह हिंदुस्तान टाइम्स और इंडिया न्यूज़ जैसे प्रतिष्ठानों में काम कर चुकी हैं। पिछले कुछ समय से यह अपनी सेवा डीएनपी न्यूज़ नेटवर्क में दे रही हैं।

Latest stories