सोमवार, मई 6, 2024
होमहेल्थक्या है Ozempic? जानें इसका वजन घटाने से कनेक्शन और साइड इफेक्ट्स

क्या है Ozempic? जानें इसका वजन घटाने से कनेक्शन और साइड इफेक्ट्स

Date:

Related stories

Ozempic: ओज़ेम्पिक (Ozempic) एक ऐसी दावा है जिसका निर्माण मधुमेय जैसी बीमारियों के लिए किया गया है, जिसको लेना इन दिनों काफी आम बना गया है। यहीं आपको बता दें, कई बड़ी और दिग्गज हस्तियों एंड सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर द्वारा यह दावा किया जाता है कि, यह दावा वजन घटाने के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। तो, चलिए इस खबर की पुष्टि करते हैं और इसपर एक नजर डालते हैं।

क्या है Ozempic और वजन घटाने से इसका कनेक्शन ?

आसान शब्दों मे बताया जाए तो, ओज़ेम्पिक एक तरह की दवाई का नाम है जो टाइप 2 के डायबिटीज को ट्रीट करने के लिए इस्तेमाल एम् लाइ जाती है। यहीं इसी तरह की एक दवा होती है जिसका नाम वेगोवी है और उसका इस्तेमाल मोटापे को कम करने आय शरीर की चर्बी को इन्स्तेंतली पिघलाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। यहीं कई स्टडीज के मुताबिक अब लोगों में इसका इस्तेमाल तेज़ी से बढ़ रहा है। साथ ही इस दवाई एक उपयोग से आपके शारीर की का मोटापा तो कम हो जाता है लेकिन, वहीं उससे आपका ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ने की संभावनाएं बन जाती हैं।

इन लोगों के लिए है खतरनाक

बताते चलें, इस दवाई को लेना कई लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। चलिए जानते हैं वह कौन से लोग हैं।

1. प्रेग्ननेंट वूमेन

प्रेग्नेंट वूमेंस को इस ओज़ेम्पिक भूल कर भी नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह आपके बच्चे के साथ-साथ आपकी हेल्थ पर भी प्रभाव डाल सकता है।

2. सेंसेटिव लोग

अगर आपको किसी दावा के सेवन से एलर्जी या नुक्सान होता है तब भी आपको ओज़ेम्पिक नहीं लेना चाहिए।

3. थाइरायड से ग्रस्त लोग

थाइरायड से ग्रस्त लोगों को भी ओज़ेम्पिक के इंजेक्शन का दवाइयां नहीं खानी।

ओज़ेम्पिक के साइड इफेक्ट्स

  1. इसको लेने से आपका, जी घबराना, उलटी सा महसूस होना, पाचन बिगड़ना या शरीर में अनचाहा दर्द होने लगता है।
  2. कई बार यह दवाई आपके शरीर को नुक्सान नहीं पहुंचाती लेकिन, बहुत से मामलों में इसके अधिक सेवन से आपको कई तरह की गंभीर समस्याओं का सामना करना पद सकता है।
    3.इसी तरह आपको इसे लेने से समय-समय पर चक्कर आना, थकान महसूस होना या दिन भर में कम से कम भूख लगने की दिक्कत हो जाती है।
  3. साथ ही इसके अधिक सेवन से आपके शरीर में थाइरायड के ट्यूमर और कैंसर का रिस्क भी तेज़ी से बढ़ जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Naaz Parveen
Naaz Parveenhttp://www.dnpindiahindi.in
नाज़ परवीन डीएनपी इंडिया हिंदी में एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल, फैशन और हेल्थ केटेगरी पर लिखती हैं। इन्होनें अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है। ये कई प्रतिष्ठित संस्थानों के लिए अपनी सेवाएं दे चुकी हैं। अब पिछले कुछ समय से डीएनपी इंडिया न्यूज़ नेटवर्क के माध्यम से कई महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories