शनिवार, मई 4, 2024
होमहेल्थHealth Tips: दुबले- पतले और सूखे लोगों के लिए किसी वरदान से...

Health Tips: दुबले- पतले और सूखे लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं ये चीजे, सेवन के चंद दिनों में दिखेगा असर

Date:

Related stories

Health Tips: आजकल लोग अपने बदलते हुए खान-पान के चक्कर मे कई सारी बीमारियों से लड़ते हुए नजर आ रहे है। लेकिन कई लोग बिना बीमार हुए भी काफी थके और कमजोर महसूस करते हैं। पूरी नींद होने और अच्छी डाइट खाने के बावजूद लोगों बहुत थके-थके महसूस करते हैं। उनका मन हमेशा एक ही जगह पर लेटे रहने का करता है। वह काफी ज्यादा आलसी होने लगते हैं। ऐसे लोग किसी तरह की बीमारी से ग्रस्त नहीं होते हैं बल्कि उनका शरीर अंदर से काफी कमजोर हो चुका है और उनकी बॉडी को ताकत और स्टैमिना की बहुत आवश्यकता होती है। केवल खाना-खा लेना और सो जाने से ही आपकी बॉडी रिफ्रेश और स्ट्रॉग महसूस नहीं करती है। इसके लिए आपको अपनी डेली लाइफस्टाइल को बदलाना पड़ेगा। बॉडी को ताजा और अच्छा महसूस कराने के लिए रोज सुबह समय पर उठना, वर्कआउट करना, सही मात्रा में पानी पीना आदि भी बहुत जरुरी फैक्टर है। इन सबके अलावा आप किस तरह के खाने को अपनी डाइट में सामल कर रहे है। यह बात भी आपकी बॉडी पर काफी असर कर रही है। आज इस आर्टिकल में आपको ऐसे कुछ खास चीजों के बारे में बताया जाएगा, जिसका सेवन करने से आपके शरीर में हो रही कमजोरी एकदम से गायब होती हुई नजर आएगी और आप एक बार फिर ताकत से भरपूर नजर आंएगे।

इन खाने की चीजों को अपनी डाइट में करें आवश्य शामिल

मछली का करे सेवन

मछली विटामिन-डी , प्रोटीन , फैटी एसिड का भरपूर स्त्रोत है। इसका सेवन करने से शरीर में हो रही विटामिन और प्रोटीन की कमी पूरी होती है। थकान से छुटकारा पाने के लिए आप इसका सेवन‌ कर सकते हैं।

ग्रीन सब्जियों को डाइट में‌ करें शामिल

शरीर में आयरन और खून की मात्रा बढ़ाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों को खाना बहुत ही लाभदाई माना जाता है। आप इसका जूस भी बना कर पी सकते हैं। इन ग्रीन सब्जी जैसे पालक, सरसों, मेथी आदि को खाकर आप अपनी थकावट को दूर कर सकते हैं और शरीर को मजबूत बना सकते हैं।

अंडे खाएं

अंडे प्रोटीन का सबसे हाई लेवल स्तोत्र है। अगर आप अपने बॉडी को स्ट्रांग और वजन को बढ़ाना चाहते हैं , तो अंडे खाने जरुरी है खासतौर से अंडे का पीला वाला पार्ट बहुत खास होता है। इसमें अमीनो एसिड भी पाया जाता है। अंडे को खाकर शरीर में काफी एनर्जी भी आती है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories