शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थHealth Tips: प्रोटीन की कमी से शरीर में दिखने लगते है ये...

Health Tips: प्रोटीन की कमी से शरीर में दिखने लगते है ये संकेत, भूलकर भी न करें इग्नोर नहीं तो हेल्थ का हो जाएगा कबाड़ा

Date:

Related stories

Punjab News: CM मान की रैलियों में उमड़ रहा जनसैलाब, 13-0 से लोक सभा चुनाव जीतने का दावा; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब की सभी 13 लोक सभा सीटों पर चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी चुनावी परिणाम को लेकर बड़े-बड़े दावे कर कर रही है।

Health Tips: पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। ऐसे में इनकी कमी होने से हमारे शरीर का सिस्टम पूरा खराब हो जाता है। इन्हीं पोषक तत्वों में से एक प्रोटीन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद बताया जाता है। प्रोटीन की वजह से हमारे शरीर के टूटे हुए सेल्स दोबारा रीजेनरेट होते हैं। साथ ही प्रोटीन हमारे शरीर के विकास के लिए भी काफी ज्यादा जरूरी है।

प्रोटीन की कमी

मौजूदा समय में खराब खान पीन और बेकार लाइफ स्टाइल की वजह से लोगों को प्रोटीन की कमी हो जाती है। ऐसे में प्रोटीन की कमी से उनके मसल्स और इम्यून सिस्टम प्रभावित होता है। इसी के साथ प्रोटीन की कमी से हड्डियों का विकास भी रुक जाता है। साथ ही इंसान की भूख बढ़ जाती है और उसका बुढ़ापा जल्दी दिखने लगता है। शरीर में प्रोटीन की कमी से कुछ संकेत दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में अगर आपको भी आपके शरीर में ये संकेत दिखाई दे रहे हैं तो आप तुरंत प्रोटीन की कमी को पूरा करें। इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।

नाखूनों के भरभरा कर टूटना

प्रोटीन की कमी के संकेतों में पहला संकेत नाखूनों के भरभरा कर टूटने का है। प्रोटीन की कमी से हमारे नाखून भरभरा कर टूटने लगते हैं क्योंकि हमारे नाखून प्रोटीन से बनते हैं। ऐसे में प्रोटीन की कमी से नाखूनो कमजोर होते हैं जिसकी वजह से टूट कर गिरने लगते हैं।

Also Read: Parliament Monsoon Session Live: मणिपुर हिंसा पर राज्यसभा में जोरदार हंगामा, ‘खरगे बोले- PM संसद में दें बयान’

भूख का बढ़ना

वहीं अगर किसी इंसान को प्रोटीन की कमी हो गई है तो उसे भूख काफी ज्यादा लगेगी क्योंकि प्रोटीन की कमी से इंसान की भूख बढ़ जाती है।

इम्यून सिस्टम का कमजोर होना

साथ ही प्रोटीन की कमी से व्यक्ति हमेशा बीमार रहता है। उसे कोई ना कोई बीमारी लग ही जाती है क्योंकि उसका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में अगर आपको अपना इम्यून सिस्टम स्ट्रांग करना है तो आपने प्रोटीन की कमी को दूर करना होगा।

Also Read: Gujrat News: तेज रफ्तार में आ रही जगुआर ने 9 लोगों को कुचला, मरने वालों में दो पुलिसकर्मी भी शामिल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories