Health Tips: अपनी नींद को पूरा करना सबको पसंद है। बिना नींद पूरी हुए कोई भी काम में मन लगना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। इसके सथा ही इंसान का मूड भी काफी चिडचिड़ा हो जाता है। हर किसी के साने का अपना अलग तरीका होता है , वैसे ही कुछ लोगों को सोते समय मुंह खोलकर सोने की आदत होती है। इस तरह से सोने की समस्या को लोग काफी मजाक में लेते हैं। लेकिन यहीं समस्या आगे जाकर शरीर के लिए काफी हानिकारक साबित होती है। अगर आपको भी इस तरह से सोने की आदत है , तो अपनी इस आदत को समय रहते बदल लेना , नहीं तो आगे चलकर आपको भी काफी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। आज इस आर्टिकल के जरिए  मुंह खोलकर सोने से होने वाली बीमारी के बारे में बताएंगे ।

यह भी पढ़ें : शरीर के तिल हो सकते है Skin Cancer के शुरुआती संकेत, भूलकर भी इग्नोर न करें ये लक्षण

मुंह खोलकर सोने की वजह

कुछ लोगों को तो मुंह खोलकर सोने की आदत होती हैं , लेकिन कुछ लोगों को किसी बीमारी के चलते मुंह खोलकर सोना पड़ता हैं। कई लोग नाक से सांस लेने के बजाए मुंह से सांस लेते हैं। कई बार ज्यादा तनाव के चलते भी लोगों को मुंह खोलकर सोने की आदत होती है। इस तरह की परेशानी को नजरअंदाज ना करने के बजाए किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए ।

मुंह खोलकर सोने से होने वाली परेशानी

अस्थमा होने की संभावना

जब कोई इंसान मुंह खोलकर सोता है , तो उस समय फेफड़ों को और ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है जिस कारण फेफड़ों में सूजन आने की आशंका  हो सकती है और इंसान अस्थमा का शिकार बन सकता हैं।

छोटे बच्चों की सेहत पर बुरा असर

जो भी छोटे बच्चों को इस तरीके से सोने की आदत हैं। उनमें एक रिपोर्ट के अनुसार काफी सारी बीमारियां देखने को मिली हैं। इस तरह से सोने से बच्चों के चेहरे से लेकर दांतों तक की परेशानी भी बताई गई हैं और ऐसे बच्चों का पढ़ाई में भी मन काफी कम लगता है।

थकान का पूरा ना होना

कहीं बार लोग काम के चलते अपनी पूरी नींद सही ढंग से नहीं ले पाते  है जिस कारण से उन्हें भी मुंह खोलकर सोने की आदत हो जाती हैं। कहीं बार तो नींद पूरी होने के बाद भी इंसान थका हुआ लगता हैं , क्योंकि उसे मुंह खोलकर सोने की आदत होती हैं औक इसी वजह से वह पूरी नींद होने के बाद भी काफी थका हुआ महसूस करता है।

हार्ट की समस्या

मुंह खोलकर सोने से इंसान नाक की जगह मुंह से सांस ले रहा है और मुंह से सांस लेते समय इंसान की बॉडी में ऑक्सीजन की मात्रा काफी असर करती है। इसी वजह से मुंह खोलकर सोने से हार्ट की अधिक समस्या देखने क मिलती है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें : नए संसद भवन के वीडियो में Shahrukh Khan ने अपनी दमदार आवाज में कही ये बात, PM Modi ने इस तरह दिया जवाब

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.