Skin Cancer: वैसे तो हमारे शरीर में मौजूद तिल कुछ खास संकेत देते हैं। अक्सर लोग इसे शुभ और अशुभ चीजों से जोड़ते हैं। लेकिन अगर मेडिकल साइंस के नजरिए से देखें तो शरीर में मौजूद तिल को अशुभ ही माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि, स्किन में मौजूद तिल शरीर में किसी कमी का संकेत देते हैं लेकिन अगर आपके शरीर में अचानक से इन तिलों की मात्रा बढ़ने लग जाए या फिर इनका कलर चेंज होने लग जाए तो तुरंत सावधान हो जाए, क्योंकि यह स्किन कैंसर का संकेत हो सकता है।

तिल के होने का कारण

दरअसल व्यक्ति के शरीर में तिल बढ़ती उम्र के साथ बदलते रहते हैं। यह शरीर के किसी भी अंग में हो सकते हैं। ऐसा बताया जाता है कि, जन्म से 50 साल तक की उम्र में व्यक्ति के शरीर में तिल पैदा होते है। तिल के होने के कई कारण होते हैं ज्यादा देर तक सूरज की रोशनी में रहने की वजह से भी तिल हो जाता है। ऐसे अगर आपके शरीर में एक दम से तिल की मात्रा अधिक होने लगे या फिर उनका आकार चेंज हो रहा है तो आप तुरंत सावधान हो जाए।

Also Read: Nirjala Ekadashi 2023 की रात करें ये आसान उपाय, पलक झपकते ही हो जाएंगे मालामाल!

इग्नोर न करें ये लक्षण

ऐसे में अगर आप अपने शरीर में तिल के साइज का चेंज होना देख रहे हैं तो आप सावधान हो जाएं। आप का तिल 6 महीने साल भर में अपना बड़ा रूप ले लेता है तो आप तुरंत डॉक्टर को दिखाएं क्योंकि ये स्किन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। इसी के साथ अगर कोई तिल छोटा और गोल था लेकिन अचानक से वह किनारे से बढ़ने लग रहा है तो भी आप बिना समय बताएं डॉक्टर से सलाह ले। वहीं अगर आपकी तिल का कलर ब्लैक से ब्राउन होता है तो ये भी स्किन कैंसर का लक्षण हो सकता है। इसी के साथ तिल के ऊपर झिल्ली जैसा पपड़ी पड़ना चिंताजनक है। पपड़ी पड़ने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन फिर भी अगर आपको भी अपने तिल के ऊपर इस तरह के लक्षण दिखाई दें तो आपको तुरंत किसी हेल्थ एक्सपर्ट से मिलना चाहिए।

Also Read: Double Chin Reduce: अगर आप भी हैं अपने डबल चिन से परेशान , तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा रिजल्ट

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.