शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमलाइफ़स्टाइलDouble Chin Reduce: अगर आप भी हैं अपने डबल चिन से परेशान...

Double Chin Reduce: अगर आप भी हैं अपने डबल चिन से परेशान , तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा रिजल्ट

Date:

Related stories

Double Chin Reduce: शरीर के बढ़ते वजन का असर लोगों के चेहरे पर साफ दिखाई देता है, जिसकी वजह से लोग अपने चेहरे को लेकर काफी परेशान भी रहते हैं। फेस को शरीर का सबसे मुख्य अंग कहा जाता है , और लोग इसकी देखभाल भी काफी ज्यादा करते हैं। लोग अपने चेहरे को सुंदर दिखाने के लिए कितने महंगे प्रोडेक्टस का भी इस्तेमाल करते है , लेकिन इन सब के बावजूद भी ऐसी एक चीज है जो किसी भी प्रकार की क्रीम से नहीं जाती है और वह है फेस का फेट ।बढ़ते हुुए वजन के कारण फेस का फेट भी बढ़ता जा रहा है और लोगो की जॉ लाइन पता नहीं कब डबल चिन में बदलती जा रही है। लोग अपनी डबल चिन को लेकर इतने परेशान रहते है उनका मानना है कि फेस पर फेट आने से चेहरे की सुंदरता खराब हो जाती हैं। लोग अपने चेहरे के इस मोटापे को घटाने के लिए काफी सारी चेहरे की एक्सरसाइज भी करते हैं। तो अगर आप भी अपने इस बढ़ते हुए चेहरे के फेट से परेशान हैं , तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपकी यह परेशानी हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : Side Effects Of Drinking Hot Water: गर्म पानी पीने वाले हो जाएं सावधान, वरना इन अंगों का हो जाएगा बुरा हाल

चेहरे के फेट को हटाने लिए कुछ आसान टिप्स

नींद पूरी लें

शरीर को फिट रखने के लिए इसे आराम देना भी बहुत जरूरी होता है। अगर आप भी अपने चेहरे के फेट को कम करना या घटाना चाहते हो , तो रोज 6 से 7 घंटे की नींद लेनी भी जरूरी हैं।

फेस मसाज करना जरूरी

अपने फेस पर आए इस डबल चिन को खत्म करने के लिए चेहरे की मसाज कर सकते है। फेस मसाज की शुरूआत माथे से शुरू करते हुए गर्दन तक जाए । फेस मसाज करने के लिए अपनी उंगलियों को सर्कुलर मोशन में मूव करते रहना चाहिए है।

नमक का कम करें इस्तेमाल

चेहरे के फेट को कम करने के लिए अपने खाने में नमक की मात्रा को भी कम करना जरूरी है क्योंकि ज्यादा नमक खाने से बॉडी में सूजन आनी शुरू हो जाती है जिस वजह से फेस भी सूजा हुआ लगता हैं।

रोज करें व्यायाम

रोज एक्सरसाइज करने से ना सिर्फ शऱीर का वजन कम होता है बल्कि चेहरे का वजन भी इसे कम होने लगता है , जो आपके फेस के लिए बहुत अच्छा है।  

मीठे खाने से बनाए दूरी

शरीर का अधिकतर वजन ज्यादा मीठा खाने से भी बढ़ता हैं इसलिए जितना हो सके मीठे तरल पर्दार्थों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। कम मीठा खाने से भी चेहरे का फेट कम होता है।  

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें : नए संसद भवन के वीडियो में Shahrukh Khan ने अपनी दमदार आवाज में कही ये बात, PM Modi ने इस तरह दिया जवाब

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories