शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमहेल्थHealth Tips: जोड़ों के दर्द से लेकर ब्लड प्रेशर तक को पल...

Health Tips: जोड़ों के दर्द से लेकर ब्लड प्रेशर तक को पल में ऐसे कंट्रोल करता है योग, जिंदगी बदल देंगे ये फायदे

Date:

Related stories

Health Tips: शरीर को फिट रखने के लिए व्यायाम और योगा को काफी फायेदमंद माना जाता है। योग करने से बॉडी फिट रहने के साथ –साथ काफी दिमाग काफी पॉजिटिव रहता है। डॉक्यरों का कहना है कि, लोगों को अपनी बिजी दिन में कुछ समय निकालकर योग आवश्य करना चाहिए । योग और व्यायाम करने से कई सारे लाभ मिलते हैं जो इंसान की सेहत के लिए बहुत जरूरी है। यदि आप केवल रोज योग ना करके हफ्ते में 2- 3 दिन बाद भी करते है , आपके शरीर में काफी असर देखने को मिलेगा । योग में अलग-अलग तरह की एक्सरसाइज होती है , जो अलग-अलग प्रकार की बीमारियों से ठीक होने में मदद करती हैं। काफी डॉक्टर्स का मानना है कि, योग करने से शरीर में बीमारियां भी जल्दी से प्रवेश नहीं करती हैं इसलिए अपने लाइफ स्टाइल में योग को शामिल करना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें :Health Tips: अगर रील्स देखने से आपकी आंखों में भी होता है दर्द , तो हो जाएं सावधान आप इस बीमारी के हो सकते हैं शिकार

शरीर में शुगर की मात्रा रहती है निंयत्रण

जो भी लोग शुगर या डायबिटिज के मरीज है उनके लिए कुछ महीनों तक योग करना बहुत फायंदेमंद रहता है। योग आसान में तरह –तरह की एक्सरसाइज करके ब्लड में शुगर के लेवल को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

मेंटस हेल्थ पर दिखता है अच्छा असर

रोज सुबह उठकर योगा करने से शरीर में एक अलग तरह की एनर्जी आती है, जो ङमारे मूड को पूरा बदल देती है। रोज योगा करने से दिमाग में चिंता और तनाव काफी कम होता है और ब्रेन काफी रिफ्रेश महसूस करता है और बॉडी भी काफी पॉजिटिव रहती है। इसलिए योग करना हमारे दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है।

पैरों के दर्द से मिलता है छुटकारा

योग करने से पैरों में हो रही दर्द की समस्याओं  से भी बहुत आराम मिलता है। योग में काई सारे ऐसे आसान है जिन्हें करने से पैरों में थोड़ा चलने पर दर्द होना , ब्लड फ्लो , गांठ वैगरह की दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है। इसलिए जिन भी लोगों को पैरों के दर्द संबधित परेशानी है वह भी रोज योगा कर सकते हैं।

शरीर में ब्लड प्रेशर का लेवल रहता है कंट्रोल

 जिन भी लोगों को हाई या लौ ब्लड प्रेशऱ की समस्या है वह अपनी रोजाना की जिंदगी में कुछ मिनट के लिए  भी योग करके ब्लड प्रेशर की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। इसके साथ ही योग करने से सांस सबंधित परेशानी भी काफी हद तक ठीक हो सकती हैं।  

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

ये भी पढ़ें: Goat milk: अमृत के सामान है बकरी का दूध! osteoporosis समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण दवा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories