शनिवार, मई 4, 2024
होमहेल्थइन 3 लाभकारी ड्रिंक से High Cholesterol का होगा छू-मंतर, Heart की...

इन 3 लाभकारी ड्रिंक से High Cholesterol का होगा छू-मंतर, Heart की बीमारी से बनी रहेगी दूरी

Date:

Related stories

High Cholesterol: आज के समय में हार्ट की बीमारी का खतरा काफी बढ़ता जा रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण है हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या। ये एक ऐसी बीमारी है, जिसके कारण व्यक्ति परेशानियों से घिरा रहता है। वहीं कई गंभीर बीमारियों का कारण भी हाई कोलेस्ट्रॉल है। इसलिए इसे कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है। इससे हार्ट की समस्या से व्यक्ति बचा रहता है।

बता दें, गलत खानपान के कारण भी ऐसी समस्याएं शुरू होने लगती है। वहीं अधिक तेलीय पदार्थों को खाने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है। इसलिए इन ड्रिंक्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इन चीजों को डाइट के शामिल करने से व्यक्ति को कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं। वहीं इससे बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम हो जाती है। इसलिए आज ही इन ड्रिंक्स को जरूर अपनी डाइट में शामिल करें।

ग्रीन टी है बेहद फायदेमंद

ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद ड्रिंक है। इसके सेवन से व्यक्ति को कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं। वहीं ये एंटी-ऑक्सीडेंट का सबसे बेहतर स्रोत है। बता दें, इसके सेवन से शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती है। इसलिए ग्रीन टी का सेवन हर व्यक्ति को करना चाहिए।

अनार का जूस

अनार का जूस पौष्टिक तत्वों का खजाना है। इसमें कई सारे तत्व ऐसे मौजूद हैं, जिससे व्यक्ति को कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं। वहीं ये एंटी ऑक्सीडेंट सहित विटामिन्स, मिनिरल्स का सबसे बेहतर स्रोत है। बता दें, हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, इसके सेवन से व्यक्ति को कोलेस्ट्रॉल सहित ब्लड प्रेशर की समस्या से भी राहत मिलती है। इसलिए हर व्यक्ति को अनार का जूस व्यक्ति को अपनी डाइट में शामिल करने की जरूरत है। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल से व्यक्ति को काफी राहत मिलती है।

ये भी पढ़ें: यूके में Long Covid ने मरीजों का किया बुरा हाल, 87 हजार के पार पहुंचा आंकड़ा…जानें क्या हैं इसके लक्षण

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए कारगर है सोया मिल्क

सोया मिल्क कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को संतुलित करने के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें कई सारी चीजें ऐसी मौजूद है, जिससे कोलेस्ट्रॉल की बढ़ती हुई मात्रा को आसानी से ठीक किया जा सकता है। वहीं ये प्रोटीन और फाइबर का सबसे बेहतर स्रोत है। इसका सेवन हार्ट के मरीजों को भी नियमित रूप से करना चाहिए। इसका असर स्वास्थ्य पर सकारात्मक पड़ता है।

ये भी पढ़ें: CM Ashok Gehlot ने किसानों को दी बड़ी राहत, कर्ज अदायगी की आखिरी तारीख बढ़ाई

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories