शुक्रवार, मई 3, 2024
होमहेल्थहो जाएं सावधान! दांतों के इन्फेक्शन से बढ़ सकता है Heart Attack...

हो जाएं सावधान! दांतों के इन्फेक्शन से बढ़ सकता है Heart Attack का खतरा, जानें क्या है वजह

Date:

Related stories

Heart Attack: आज कल के समय अक्सर लोगों की मौत हार्ट अटैक से हो जाती है। कई बार लोग नाचते, गाते, जिम करते वक्त हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं। इस स्थिति में व्यक्ति को सावधान रहने की जरूरत है। इसके अलावा आज कल लोगों की रूटीन काफी बिगड़ती जा रही है। इससे हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ रहा है। इस स्थिति में व्यक्ति को अधिक सावधान रहने की जरूरत है।

आपको बता दें, हार्ट अटैक से बचने के लिए दांतों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। दांतों की समस्या से भी हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ रहा है। जी हां, यूनिवर्सिटी ऑफ हेलसिंकी, फिनलैंड के अध्ययनकर्ता जॉन लिजेस्ट्रैंड ने बताया है कि अगर दांतों के जड़ों की समस्या उत्पन्न होती है और उसका उपचार समय पर और सही ढंग से नहीं होता है। तो व्यक्ति में एक्यूट कोरेनरी सिंड्रोम का खतरा 2.7 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इसलिए व्यक्ति को दांतों की परेशानियों से सावधान रहने की जरूरत है। वरना कई भारी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है।

Also Read: Ectopic Pregnancy से जुड़े इन लक्षणों को महिलाएं भूलकर भी ना करें इग्नोर, ऐसे केस में इस तरह से करें उपचार

दांतों की सड़न से होती दिल की बीमारी

आपको बता दें, दांतों की सड़न से दिल की बीमारी का खतरा मंडराते रहता है। अगर दांतों में समस्या उत्पन्न होती है और इसका इलाज समय पर न हो तो ये गंभीर रूप ले सकता है। बता दें, दांतों के जड़ों में एपिकल पीरियडोंटाईटिस नामक बीमारी होती है। इस बीमारी के 508 रोगियों पर अध्ययन किया गया, जिसमें सभी 62 वर्ष से ऊपर के थे। आपको जानकर हैरानी होगी कि सारे मरीज दिल की बीमारी से पीड़ित थे।

रूट कैनाल से करें हार्ट अटैक के खतरे को कम

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने के लिए रूट कैनाल बहुत जरूरी है। ये स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। बता दें, मुंह में उत्पन्न संक्रमण पूरे शरीर को प्रभावित करता है। इसलिए हार्ट की बीमारी से बचने के लिए रूट कैनाल करवाना बहुत ज़रूरी है। इससे दिल की बीमारी का खतरा काम कम हो जाता है।

Also Read: शादी के बाद कपल गोल सेट करते नजर आए KL Rahul और Athiya Shetty, जबरदस्त केमेस्ट्री देख दिल हार बैठे फैंस

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories