Home हेल्थ अकेले में आ जाए Heart Attack तो इन टिप्स को करें फॉलो,...

अकेले में आ जाए Heart Attack तो इन टिप्स को करें फॉलो, बच सकती है जान!

0

Heart Attack: आज कल के समय में हार्ट अटैक एक ऐसी समस्या है जिसका सामना व्यक्ति को किसी भी उम्र में करना पड़ सकता है। वहीं नाचते गाते, जिम करते हुए लोगों की मौत हार्ट अटैक से हो रही है। इसलिए थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। वहीं कभी अकेले में हार्ट अटैक आ जाए तो घबराने की जरूरत बिल्कुल नहीं है। कुछ टिप्स और ट्रिक्स को अपनाकर व्यक्ति आसानी से खुद की जान बचा सकता है। इसलिए थोड़ा सावधान रहें और दिमाग से काम लें। तो आइए जानते हैं हार्ट अटैक से खुद की जान बचाने के लिए किन टिप्स को फॉलो करें।

हार्ट अटैक के लक्षणों को पहचानें

हार्ट अटैक की समस्या से बचने के लिए इसके लक्षणों को पहनना बहुत जरूरी है। वहीं इससे जुड़ी अगर आप किसी भी परेशानी से पीड़ित हैं या बार-बार ऐसी परेशानी उत्पन्न हो रही है तो बिना देर किए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

सीने में दर्द
सीने में भारीपन
जकड़न
जलन
मितली आना
दिल की धड़कन का बढ़ना

Aspirin टैबलेट है बेहद फायदेमंद

अगर हार्ट अटैक के आने के 30 मिनट के अंदर एस्पिरिन टैबलेट अपने जीभ के अंदर रख लिया जाए तो व्यक्ति को काफी आराम मिलता है। इसलिए हार्ट अटैक आने के तुरंत बाद सॉर्बिट्रेट एस्पिरिन (aspirin tablet 300 mg) या क्लोपिडोग्रेल (Clopidogrel 300 mg) या फिर एटोरवास्टेटिन (Atorvastatin 80 mg) टैबलेट को अपने जीभ के अंदर डाल दें। इससे ब्लड क्लोट और ब्लॉकेज की समस्या से आराम मिलता है।

ये भी पढ़ें: Covid-19 की फिर बढ़ने लगी रफ्तार, 24 घंटे में आए 699 मामले

तुरंत किसी करीबी या एंबुलेंस को करें कॉल

अगर आप अकेले हैं और आप किसी लक्षण को महसूस कर रहे हैं तो बिना देरी किए बिना तुरंत एंबुलेंस को कॉल करें। इसके अलावा आप अपने किसी करीबी को बुला लें। इससे आपको समय पर इलाज मिल पाएगा।

लेटने के बाद पैरों के नीचे रखें तकिया

अकेले में किसी भी लक्षण को महसूस करने के बाद तुरंत लेट जाएं और अपने पैरों के नीचे तकिया रखें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। वहीं लक्षण दिखने के बाद व्यक्ति को भूलकर भी घबराना नहीं चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर काफी बढ़ जाता है। वहीं इससे परेशानी शुरू हो जाती है। इसलिए पंखा या एसी के नीचे लेट जाएं और पैरों के नीचे तकिया दबाएं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

ये भी पढ़ें: Swapna Shastra: नींद में दिखाई देने वाली इन सपनों से मिलते हैं शुभ संकेत, तुरंत जाने इनका मतलब

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Exit mobile version