रविवार, मई 19, 2024
होमहेल्थकमर और पेट में लगातार हो रहा है दर्द तो भूलकर भी...

कमर और पेट में लगातार हो रहा है दर्द तो भूलकर भी न करें नजरअंदाज, Cervical Cancer के हो सकते हैं लक्षण

Date:

Related stories

Cervical Cancer: आज कल के समय में अधिकतर महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर से परेशान हैं। ये सबसे अधिक रोकथाम योग्य कैंसर है। मगर भारत में महिलाओं में सबसे अधिक होने वाला कैंसर दूसरे स्थान पर है। एक सबसे बड़ा चिंता का विषय है। इसलिए महिलाओं को सतर्क रहने की जरूरत है। वरना इस गंभीर बीमारी से लड़ना पड़ सकता है। इसलिए महिलाओं में इस कैंसर को फैलने से रोकने के लिए इसके लक्षणों को जानना बेहद जरूरी है।

कई बार हम छोटी-छोटी चीजों को इग्नोर कर देते हैं। मगर ये गंभीर रूप ले लेता है। जिससे कई बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आज हम सर्वाइकल कैंसर के लक्षणों को जानेंगे। जिससे आप इसे पहचान कर तुरंत इलाज शुरू कर सकें।

जानें सर्वाइकल कैंसर पर क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर धीरे-धीरे बढ़ता है। इसमें कई सारे स्टेज होते हैं जिसकी शुरुआत प्री-कैंसर स्टेज से होती है। इसलिए शुरुआत के दिनों में इसका पता लगाना बहुत जरूरी है। अगर इसका इलाज प्री-कैंसर स्टेज में करवा लिया जाए तो इस बीमारी से आसानी से बचा जा सकता है। तो आइए जानते हैं प्री कैंसर स्टेज के किन लक्षणों को नहीं करना चाहिए इग्नोर।

इन लक्षणों को न करें इग्नोर

सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए शुरुआती लक्षणों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। इससे व्यक्ति जल्द से जल्द बीमारी से बाहर निकल सकता है। इसलिए कुछ चीजों पर ध्यान दें। सर्वाइकल कैंसर के प्री कैंसर स्टेज में वेजाइनल डिस्चार्ज में दुर्गंध आ सकता है। इसके अलावा सामान्य से अधिक मात्रा में डिस्चार्ज होना भी कैंसर का बड़ा कारण है। ये डिस्चार्ज पीरियड्स के बाद भी अधिक समय तक हो सकता है। इसके अलावा कई बार पीरियड्स के दैरान भी हेवी ब्लीडिंग की समस्या झेलनी पड़ सकती है। इस स्थिति में अगर असामान्य ब्लीडिंग होने लगे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। ये सर्वाइकल कैंसर का बड़ा रीजन हो सकता है।

Also Read: Chest Infection: इन साधारण लक्षणों को कॉमन कोल्ड समझने की न करें भूल, इस बड़ी बीमारी का हो सकता है खतरा

इसके अलावा जैसे-जैसे खतरा बढ़ता है वैसे-वैसे कई सारे लक्षण दिखने लगते हैं। इसलिए पैरों में दर्द, पेट और पीठ के निचले हिस्सों में दर्द का होना भी सर्वाइकल कैंसर के लक्षणों में शामिल है। इसके अलावा मूत्र त्याग में भी परिवर्तन देखने को मिलता है। इस स्थिति में बार-बार पेशाब लगने लगता है। अगर ये परशानी एक सप्ताह से अधिक हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

भूलकर भी न करें वजन घटने की समस्या को इग्नोर

अगर भरपूर और पौष्टिक डाइट लेने के बाद भी आपका वजन तेजी से घट रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अचानक वजन का कम होना चिंता का विषय है। इस परेशानी को कभी इग्नोर नहीं करना चाहिए। सर्वाइकल कैंसर में वजन का कम होना आम लक्षण है। इसलिए इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Also Read: Chanakya Niti: धनवान होने के बाद भी नहीं मिलता इन लोगों को मान और सम्मान, नर्क जैसी हो जाती है जिंदगी

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories