मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
होमहेल्थHigh Cholesterol की प्रॉब्लम से है परेशान तो डाइट में शामिल करें...

High Cholesterol की प्रॉब्लम से है परेशान तो डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड्स, जल्द मिलेगा आराम

Date:

Related stories

इन 3 लाभकारी ड्रिंक से High Cholesterol का होगा छू-मंतर, Heart की बीमारी से बनी रहेगी दूरी

कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है। बता दें, इन 3 ड्रिंक्स को डाइट में शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या से व्यक्ति को राहत मिलती है।

High Cholesterol: आज के समय में लोगों के बदलते खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से कई तरह की परेशानियां खड़ी हो जाती है। साथ ही लोग अलग-अलग बीमारियों के भी शिकार हो जाते हैं। कुछ लोग सुबह के समय सही नाश्ता नहीं करते। इस वजह से भी वह बीमारियों से घिर जाते हैं। इन सबके बीच डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और कैंसर के अलावा हाई कोलेस्ट्रॉल भी चिंता का विषय बनता जा रहा है। आए दिन कोलेस्ट्रॉल को लेकर बड़ी संख्या में लोग इस बीमारी से जूझते नजर आते हैं। कोलेस्ट्रॉल की सबसे बड़ी वजह एक्सरसाइज ना करना, बाहर की तली हुई चीजें खाना, शराब या स्मोकिंग करना इत्यादि है। लेकिन सही खानपान की वजह से कोलेस्ट्रॉल की बीमारी को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि हमें अपने आहार में ऐसी कौन सी चीजें शामिल करनी होंगी, जिससे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सके।

बादाम और दही का करें सेवन

बादाम और दही के सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। बता दें कि बादाम बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ दिल को स्वस्थ रखने का भी काम करता है। इसके अलावा यदि आप बादाम को दही के साथ मिलाकर खाते हैं तो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ डाइजेस्टिव सिस्टम भी हल्दी होगा।

ब्राउन राइस और दाल का सेवन

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को ब्राउन राइस और दाल खाने की आदत डालनी होगी। दाल में फाइबर की उचित मात्रा पाई जाती है जो बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को काफी हद तक कम करती है। जबकि ब्राउन राइस दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करता है। इसलिए इनके सेवन करने की सलाह दी जाती है।

Also Read: Goat milk: अमृत के सामान है बकरी का दूध! osteoporosis समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण दवा

साबुत अनाज का सेवन

यदि आप बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करना चाहते हैं तो साबुत अनाज का सेवन करें। अपनी डाइट में बाजरा, जौं, और ओट्स आदि शामिल कर सकते हैं।

हल्दी और काली मिर्च का सेवन

यदि आप हल्दी और काली मिर्च का सेवन करते हैं तो इससे हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। हल्दी और काली मिर्च को एक साथ पानी में उबालकर पीने से काफी फायदा मिलता है।

Also Read: LPG Cylender Price: LPG गैस के दामों में हुई भारी कटौती, चेक करें आपको अब कितने चुकाने होंगे पैसे?

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories