मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमहेल्थइन Fiber Rich Foods को अपनी डाइट में करें शामिल, कब्ज, अपच...

इन Fiber Rich Foods को अपनी डाइट में करें शामिल, कब्ज, अपच और पेट से जुड़ी समस्या होंगी छूमंतर

Date:

Related stories

Constipation: गर्मियों में कब्ज और गैस से हैं परेशान, दूर करने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स, चुटकियों में मिलेगा आराम

गर्मियों के शुरू होते ही कई सारी शारीरिक समस्याएं शुरू हो जाती हैं। खासकर गर्मी में पेट से जुड़ी समस्याएं घर बनाने लगती है। गर्मी के मौसम में अगर आप ज्यादा तला बना या मसालेदार खाना खाते हैं, तो आपको गैस या कब्ज की समस्या हो सकती हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों में हैं जो गैस और कब्ज से परेशान हैं। तो आइए आज हम आपको ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें पीने से कब्ज और गैस की समस्या से मुक्ति मिलेगी।

Constipation: पेट साफ होने में होती है परेशानी! तो डाइट में शामिल करें ये 5 सुपर फूड्स, टॉयलेट में नहीं लगेगा समय

गलत खानपान और गलत लाइफ़स्टाइल हमारी सेहत पर काफी बुरा असर डाल रही है। गलत खानपान हमारे शरीर में गट प्रॉब्लम यानी पेट की समस्या उत्पन्न करती हैं।

Fiber Rich Foods: भागदौड़ भरी जिंदगी और अनहेल्दी फूड्स की वजह से लोग खतरनाक बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में इस बदलती लाइफ स्टाइल में सेहतमंद रहने के लिए हमें न्यूट्रिएंट्स रिच फूड का सेवन करना चाहिए। बता दें कि, शरीर को सेहतमंद रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है ऐसे में फाइबर बहुत ही जरूरी पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक माना जाता है।

फाइबर हमारे शरीर के लिए काफी सेहतमंद है। फाइबर खाने से हमारे पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है इसी के साथ इसके कई और अन्य फायदे हैं। फाइबर को अगर हम अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो अपच, कब्ज और पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाएंगी। ऐसे में आपको फाइबर भरपूर चीजें अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए।

केला

इस कड़ी में सबसे पहला नाम केले का आता है। बता दें कि, केले में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें इनसोल्युबल फाइबर पाया जाता है जो हमारे पाचन को धीमा करता है जिससे लंबे समय तक पेट भरा होने का एहसास होता है। केले को नियमित रूप से खाने से आपका मोटापा भी कम होता है।

Also Read: उमरा करने पहुंची Hina Khan का Video देख भड़के लोग, कहा- ‘नौ सौ चूहे खा के बिल्ली हज को चली’

सूखे मेवे

इस कड़ी में दूसरा नाम सूखे मेवे का आता है। सूखे मेवे में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है इसको खाने से हमारी हेल्थ भी अच्छी होती है। साथ ही यह पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए भी काफी कारगर माना गया है। बता दें कि, सूखे मेवों में फाइबर के साथ एंटीऑक्सीडेंट भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे सेहत के लिए काफी लाभदायक है।

दाल

दाल प्रोटीन के साथ फाइबर का भी सबसे अच्छा सोर्स माना गया है। दाल खाने से हमारी सेहत में कई फायदे होते हैं। बता दें कि, दालों में अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। एक कप दाल में करीबन 13.1 अब तक फाइबर पाया जाता है।

Also Read: Anil Jaisinghani नाम का सट्टेबाज गिरफ्तार, BCCI को सता रहा फिक्सिंग का डर, जारी किया गया ‘हाई अलर्ट’

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories