रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमहेल्थMango: आम ही नहीं बल्कि इसकी गुठलियां भी है आप के लिए...

Mango: आम ही नहीं बल्कि इसकी गुठलियां भी है आप के लिए वरदान! इन बीमारियों में देती हैं गजब का फायदा

Date:

Related stories

Varieties Of Mango: ये 5 ‘आम’ नहीं ‘आम’! ये हैं भारत के सबसे ज्यादा बिकने वाले मैंगो, इन खासियतों के चलते बने राजा

Varieties Of Mango : भारत के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग किस्म के आम पाए जाते हैं। जिनके नाम,आकार और स्वाद भी अलग-अलग होता हैं।

Cancer: ब्रेस्ट में बनी गांठ कैंसर है या नहीं? इन लक्षणों से तुरंत करें पहचान

ब्रेस्ट में बिना दर्द के गांठ होने को कुछ लोग कैंसर समझते हैं। लेकिन य़ह कितना सच है, आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

Travel Tips: महंगे रूम बुकिंग से ऐसे पाएं छुटकारा, इस तरह सस्ते में मिल जाएगा चकाचक होटल का रूम

आप घूमने जाने से पहले ही ऑनलाइन अपने लिए कमरा बुक कर सकते हैं या फिर आप ऑफलाइन भी कमरा बुक कर सकते हैं। तो आइए आज हम आपको किसी भी शहर में ऑनलाइन या ऑफलाइन होटल का कमरा बुक करने के बारे में बताते हैं।

Kajal on Baby Eyes: छोटे बच्चों की आंखों में काजल लगाना सही है या गलत? क्या हैं इसके नुकसान, यहां जानिए

भारत में हर छोटी उम्र के बच्चों को काजल लगाने को एक रीति रिवाज की तरह फॉलो किया जाता हैं। छोटे बच्चों की आंखों में काजल लगाने से कई नुकसान भी होते हैं। तो आइए हम आपको नुकसानों के बारे में बताते हैं।

Relationship Tips: क्या आप भी एक साथ दो लड़कों से लगा बैठी हैं दिल ,तो इस तरह करें असली मोहब्बत की पहचान

कई बार लोगों को इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है कि, उन्हें एक ही समय पर दो लोगों से मोहब्बत हो जाती है। ऐसे में आप कंफ्यूज हो जाती है कि आपको क्या करना चाहिए आखिर कौन सा प्यार सच्चा है और कौन सा सिर्फ एक अट्रैक्शन है तो ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने वाले हैं कि, आप ऐसी स्थिति में क्या कर सकते हैं।

Mango: आम को फलों का राजा कहा जाता है। रसीले आमों का सेवन करना हर किसी को भाता है। जहां लोग आम के गूदे तो खा लेते हैं लेकिन गुठलियों को फेंक देते हैं। लेकिन आप इन्हें इसलिए फेंक देते हैं क्योंकि इनके फायदों से वाकिफ नहीं हैं। जो गुठलियां आपको बेकार समझ आती हैं, दरअसल, उनका इस्तेमाल बतौर औषधि की जाती है। हमारे देश में इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधि के तौर पर किया जाता है। इसमें ऐसे कई औषधीय गुण हैं, जिनसे कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। एक रिसर्च के अनुसार, आम की गुठलियों में भर-भरकर न्‍यूट्रिशन पाए जाते हैं। इसमें साडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्‍नेशियम, आयरन, जिंक, कॉपर जैसे मिनिरल्स खूब पाए जाते हैं। ये सभी मिनिरल्स हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

आम की गुठलियों के अनलिमिटेड फायदे

1. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की वेबसाइट में पब्लिश एक रिसर्च के अनुसार आम के बीज में कुछ ऐसे तत्‍व पाए जाते हैं, जो दस्त की समस्या को कम कर सकते हैं। इन गठलियों का चूर्ण खाया जाता है।

2. आम की गुठलियों में बैड कोलेस्ट्रोल को कम करके बैलेंस करने की क्षमता होती है। लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना आवश्यक है।

3. आम की गुठली को खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है साथ ही यह शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से होने वाले नुकसान से बचाता है।

4. महिलाओं में होने वाले पीरियड्स के दर्द को भी आम के बीच कम कर सकते हैं। आम की गुठली को पानी में उबालकर पीना दर्द में राहत दे सकता है।

5. ब्लड प्रेशर से संबंधित किसी भी समस्या के उपचार में आम की गुठलियों को सुखाकर इसका पाउडर बनाकर इस्तेमाल करने से आराम मिलता है।

6.आम की गुठलियों के पाउडर के इस्तेमाल से दांत मजबूत होते हैं और दांत से संबंधित कोई भी परेशानी नहीं होती है।

7. आम की गुठलियों के पाउडर के इस्तेमाल से बालों में होने वाले डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है।

8. अगर आप मुहांसों की समस्या से परेशान हैं तो आप आम की गुठलियों के पाउडर का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं इससे मुँहासे ठीक हो जाएंगे।

Also Read: Weather Update: दिल्ली सहित इन राज्यों में आज आंधी के साथ बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें