रविवार, मई 19, 2024
होमहेल्थMobile side-effects: रात को सोने से पहले मोबाइल चलाना पड़ सकता है...

Mobile side-effects: रात को सोने से पहले मोबाइल चलाना पड़ सकता है महंगा, आंखों से लेकर दिमाग तक को कर देगा खोखला!

Date:

Related stories

Mobile side effects: मोबाइल हमारी जिंदगी का एक जरूरी हिस्सा बन चुका, सुबह से लेकर रात तक हम अपना ज्यादातर वक्त इसी गैजेट के साथ बिताते हैं. इस बीच यह आदत कब लत में तब्दील हो जाती है इसका पता हम खुद भी चलता. ज्यादातर लोग फोन का प्रयोग गाने सुनने, रील्स देखने और गेम चलाने के लिए करते हैं. ऐसे में थोड़ा सा भी खाली रहने पर यही सब चलाने का ख्याल दिमाग में आता है. रात को सोने से पहले मोबाइल का इस्तेमाल करना हमारी सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कैसे–

होन लगती है नींद न आने की समस्या

रात को सोने से पहले मोबाइल फोन चलाना हमारी हेल्थ पर दो तरह से असर डालता है. ऐसा करके हम अपना समय बर्बाद करने के साथ सबसे प्यारी चीज हमारी नींद के साथ भी खिलवाड़ करते हैं. एक सुकून भरी नींद हेल्दी शरीर के लिए काफी जरूरी होती है मगर सोने की वजह फोन चलाकर हम सुकून तलाशने की कोशिश करते हैं.

आंखो पर पड़ने लगता है खराब असर

रात को सोने की बजाय फोन चलाने से इसका हमारे शरीर पर काफी गलत असर पड़ता है. सबसे पहला असर आंखों पर होता है. पूरा दिन स्कीन के सामने बिताने के बाद जब रात को भी फोन चला रहे होते है तो इससे आंखों की रोशनी कम हो सकती है.

बढ़ जाती है टेंशन और स्ट्रेस लेवल

जब हम थके हुए होती हैं या फिर नींद पूरी नहीं होती तो अक्सर चिड़चिड़ा महसूस करते हैं. ऐसा होने से टेंशन और स्ट्रेस लेवल में भी बढोत्तरी हो सकती है. ज्यादातर जो लोग फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं न करने वालों के मुकाबले ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं. इसलिए यह जरूरी है कि सोने से तकरीबन एक घंटा पहले फोन को दूर रख दिया जाए.

याद्दाश्त हो जाती है कमजोर

लगातार फोन का इस्तेमाल करने का सीधा असर हमारे दिमाग पर भी पड़ता है. विशेषज्ञों की मानें तो इससे हमारी चीजों को याद करने की शक्ति भी घटने लगती है. जहां एक और नींद पूरी न होने से माइंड रिफ्रेश नहीं हो पाता है तो वहीं इससे चीजों को भूलने का सिलसिला भी शुरू होने लगता है.   

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories