मंगलवार, मई 14, 2024
होमहेल्थStress Relief Drinks: स्ट्रेस को कोसों दूर रखेंगी ये चमत्कारी आयुर्वेदिक ड्रिंक्स,...

Stress Relief Drinks: स्ट्रेस को कोसों दूर रखेंगी ये चमत्कारी आयुर्वेदिक ड्रिंक्स, कुछ ही समय में तनाव से मिलेगा निजाद

Date:

Related stories

BGSYS Recruitment 2024: खुशखबरी! अकाउंटेंट कम IT असिस्टेंट के हजारों पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन से जुड़े डिटेल

BGSYS Recruitment 2024: बिहार ग्राम स्वराज योजना सोसाइटी (BGSYS) की ओर से अकाउंटेंट कम आईटी असिस्टेंट के 6570 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

Stress relief Drinks: वर्क प्रेशर और बिजी लाइफस्टाइल की वजह से अक्सर लोगों को स्ट्रास की प्रॉब्लम होती है। मौजूदा समय में लोग अपने स्ट्रेस को दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसी आयुर्वेदिक ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपको कुछ ही समय में स्ट्रेस और सर दर्द की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। ये आयुर्वेदिक ड्रिंक्स इतनी कारगर है कि, इनके सेवन से कुछ ही मिनट बाद आपको आराम मिल जाएगा।

ग्रीन टी

इस लिस्ट में पहला नाम ग्रीन टी का आता है। ग्रीन टी के वैसे तो कई फायदे हैं। ये वेट लॉस करने में भी काफी मदद करती है। इसी के साथ आपको बता दें कि, ग्रीन टी का सेवन करने से आपका स्ट्रेस भी काफी कम होता है। ग्रीन टी में अमीनो एसिड पाया जाता है जो शरीर को रिलैक्स करने में मदद करता है इसी के साथ इसको पीने से हमारा शरीर भी हेल्दी रहता है।

फ्रूट जूस

इस लिस्ट में दूसरा नाम फ्रूट जूस का है। ये तो हम सबको ही पता है कि, फ्रूट्स हमारे शरीर के लिए कितने फायदेमंद है। ऐसे में अगर आप इनका जूस निकाल कर पिएंगे तो ये आपके स्ट्रेस को कम करने का काम करेंगे। इसी के साथ इसका नियमित रूप से सेवन करने से सिर दर्द की समस्या से भी आराम मिलेगा। स्ट्रेस को कम करने के लिए आप संतरा, अनार, मौसमी, कवि, खीरा और टमाटर जैसे फलों का जूस पी सकते हैं।

अश्वगंधा चाय

इस लिस्ट में तीसरा नाम अश्वगंधा चाय का है। चाय पीना तो हम सभी को पसंद है लेकिन अगर आप अपने शरीर को तंदुरुस्त बनाना चाहते हैं तो आप अश्वगंधा चाय को अपनी डाइट में शामिल करें। शरीर में हार्मोनल असंतुलन की वजह से हमें स्ट्रास और तनाव की प्रॉब्लम होती है। ऐसे में अगर आप अश्वगंधा चाय पिएंगे तो इसे कुछ ही समय बाद आपको तनाव की प्रॉब्लम से छुटकारा मिल जाएगा। अश्वगंधा की चाय बनाने के लिए आप अश्वगंधा पाउडर को पानी में उबले। जब पानी का रंग बदल जाए तो उसमें शहद और नींबू का रस डालकर उसे छानकर पिए।

तुलसी की चाय

इस लिस्ट में चौथा नाम तुलसी की चाय का आता है। दूध वाली चाय सभी को पसंद आती है। सुबह उठकर ज्यादातर लोग चाय का सेवन करते हैं लेकिन अगर आप को स्ट्रेस की प्रॉब्लम है या फिर आपका सिर दर्द होता है तो आप चाय में तुलसी की पत्तियां डालकर इसका सेवन करें। दरअसल तुलसी हमारे शरीर को डीटॉक्सिफाई करने में काफी मदद करती है। ऐसे में स्ट्रेस को कम करने के लिए आप तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories