- विज्ञापन -

Latest Posts

अब पार्टी के बाद Hangover से नहीं बजेगी बैंड, बस कुछ आसान टिप्स से मिनटों में मिलेगी राहत

Hangover: आज कल के समय में अक्सर लोग अपने काम काज में व्यस्त रहते हैं। इसमें से वो किसी वीकेंड पर या किसी चीज को सेलिब्रेट करने के लिए शराब का सेवन करते हैं। वहीं शराब की मात्रा अधिक होने के बाद हैंगओवर हो जाता है। अब इस स्थिति में अगले दिन वापस काम पर लौटना मुश्किल हो जाता है। इसके लिए हैंगओवर का उतरना बहुत जरूरी है। कई बार हैंगओवर से सिरदर्द जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इसके अलावा भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिससे आपका मिनटों में हैंगओवर उतर जाएगा और आप आसानी से काम पर वापस लौट सकेंगे।

आपको बता दें, कई बार पार्टी में लोग शराब का सेवन अधिक कर लेते हैं। इससे हैंगओवर की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। व्यक्ति को काफी नशा होने लगता है। इससे व्यक्ति कोई भी काम को दिमाग से कर ही नहीं पाता है। व्यक्ति का दिमाग सुन्न पड़ जाता है। इसके अलावा आंखों में जलन और दर्द, सिरदर्द, थकान और अधिक प्यास लगने जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इसलिए कुछ चीजों का प्रयोग कर आप आसानी से अपना हैंगओवर उतार सकते हैं। तो आइए जानते हैं किन चीजों का इस्तेमाल कर हैंगओवर को उतारा जा सकता है।

खाली पेट में न करें शराब का सेवन

कभी भी किसी भी पार्टी में खाली पेट शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। ये बेहद नुकसानदायक है। इससे व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें, शराब के अवशोषण की गति काफी तेज होती है। इससे व्यक्ति को नशा बहुत ज्यादा होता है। इससे हैंगओवर की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इसके अलावा व्यक्ति अधिक मात्रा में शराब का सेवन करता है। इससे उसे बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है। इससे शरीर में डिहाइड्रेशन की स्थिति उत्पन्न हो जाती है, जो हैंगओवर का एक बड़ा कारण है।

ये भी पढ़ें: HEALTH TIPS: छुट्टियों में रेस्ट करने के बाद भी नहीं मिटती है थकान! आज से ही अपनाएं ये 5 टिप्स

हैंगओवर के हैं ये लक्षण

अधिक मात्रा में शराब पीने के बाद व्यक्ति को हैंगओवर की स्थिति से गुजरना पड़ता है। इसमें कई सारी ऐसी परेशानियां है जिससे व्यक्ति को परेशान रहता है। तो आइए जानते हैं किन परेशानियों से व्यक्ति को गुजरना पड़ता है।

  • खूब प्यास लगना
  • बदन में अधिक दर्द होना
  • नींद आना
  • किसी भी काम में मन नहीं लगना
  • जोर-जोर से सांस लेना
  • सिर में दर्द होना
  • आंखों का लाल होना
  • पिछले दिन की बातों को भूल जाना
  • हाथ पांव का कांपना
  • हिचकी आना

हैंगओवर के लिए करें ये घरेलू उपाय

शराब का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इसके अलावा अधिक शराब के सेवन से डायबिटीज का भी खतरा बढ़ जाता है। इस स्थिति में शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। वहीं अगर आप पार्टी में शराब का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो हैंगओवर की स्थिति उत्पन्न हो जाती है जिसे इन घरेलू नुस्खों की मदद से ठीक किया जा सकता है।

1. सुबह उठने के बाद बालों से हल्के गुनगुने पानी से स्नान कर लें।

2. नींबू हैंगओवर को उतारने के लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए एक ग्लास पानी में नींबू का रस और नमक मिलाएं और उसका सेवन करें। इससे तुरंत राहत मिलेगी।

3. नारियल पानी पीने से भी हैंगओवर उतर जाता है।

4. पुदीना की कुछ पत्तियां लें और उसे पानी में डालकर, इसका सेवन करें। ये बेहद फायदेमंद है।

5. वहीं अगर आपको तुरंत हैंगओवर उतारना है तो अदरक और काले नमक का सेवन करें। इसका असर आपको मिनटों में दिखेगा।

ये भी पढ़ें: Royal Enfield ला रही Meteor 650 जो है बुलेट का बाप, डिजाइन देखकर फैन हो जाएंगे आप

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल