Obsessive Compulsive Disorder: आज कल के समय में लोग अपने रोजाना के काम को लेकर इतने व्यस्त हो गए हैं कि, उन्हें अपने लिए ही समय नहीं मिल पाता है। जिस वजह से उनके मानसिक और शारीरिक स्थिती दोनों में काफी प्रभाव देखने को मिलता है। अपने काम के चलते लोग इतने तनाव में आ जाते हैं कि उनके दिमाग में अलग-अलग तरह ती स्थिती पैदा होने लगती है और वह इन्हीं चीजों को लेकर अपने दिमाग में काफी सारे ख्याल आते रहते हैं। आमतौर पर इस तरह की बीमारी को ओसीडी ( ओब्सेसिव कम्पल्सिव डिसऑर्डर Obsessive Compulsive Disorder ) के नाम से जाना जाता है। वैसे यह कोई ज्यादा खतरनाक बीमारी तो नही है , लेकिन इस बीमारी से लड़ रहे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आज इस आर्टिकल मे हम इस ओसीडी बीमारी क्या होती है और इसके लक्षण को किस तरह से पहचाना जाएं आदि के बारे में जानेंगे।

यह भी पढ़ें : डायबिटीज से लेकर बालों तक शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचता है Biotin Capsules, लेकिन नुकसान भी जान लें

ओब्सेसिव कम्पल्सिव डिसऑर्डर क्या है

ओब्सेसिव कम्पल्सिव डिसऑर्डर जिसे आमतौर पर हम लोग ओसीडी के नाम से भी जानते हैं। यह एक तरीके की मानसिक बीमारी है जिसमें लोगों के दिमाग में काफी अलग-अलग तरीके के ख्याल आते है और वह उन्हीं चीजों को सोच- सोचकर अपने व्यवहार में शामिल कर देते है। ओब्सेसिव माने किसी एक चीज के प्रति कुछ ज्यादा ही सोचना और कम्पल्सिव का मतलब मजबूरी या इस काम को करना काफी जरूरी है। अधिकतर लोग ओसीडी की बीमारी में अपने आप को गंदगी से काफी दूर रखते है। उन्हें साफ- सफाई का बहुत ज्यादा ओब्सेंशन होता है। अगर उन्हें लगता है कि उनके हाथ गंदे हो रहे है , तो वह उन्हें बार-बार कुछ समय के अंतराल में धोते रहते है। फिर इसी तरह की आदतें उनकी डेली लाइफ में शामिल हो जाती है।

क्या है इस बीमारी के लक्षण

इस बीमारी में आमतौर पर लोग अपनी पर्सनल चीजों को लेकर ज्यादा ओब्सेसिव होते है। लेकिन इसके बावजूद काफी सारे ऐसे लक्षण होते हैं जिनसे हमें इस तरह की बीमारी का पता चल सकता है। जैसे

चीजों को इस्तेमाल करके उनकी जगह पर वापस रखना।

किसी को दर्द देने से डरना ।

कुछ समय के बाद अपने हाथों को पानी से धोना

गंदगी से काफी डर लगना आदि इस बीमारी के लक्षण है।

यह भी पढ़ें : Summer Outfits: गर्मियों में दिखना है कूल , तो मृणाल ठाकुर के इन शानदार लुक्स को करें फॉलो

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.