शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थNational Dengue Day 2023 के मौके पर इस तरह बच्चों का डेंगू...

National Dengue Day 2023 के मौके पर इस तरह बच्चों का डेंगू से करें बचाव, अपनाएं ये 5 आसान उपाय

Date:

Related stories

Uttarakhand News: उत्तराखंड में डेंगू का ‘आतंक’, अब तक सामने आए हजारों मरीज; हरकत में स्वास्थ्य विभाग

Uttarakhand News: उत्तराखंड में डेंगू का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग एक्शन में है और इस क्रम में राज्य में जागरुकता अभियान भी चलाया जा रहा है। हालाकि इसके बाबजूद उत्तराखंड डेंगू की चपेट से नहीं निकल पा रहा है।

National Dengue Day 2023: गर्मी व मॉनसून के सीजन के आते ही मच्छरों का आतंक शुरू हो जाता है। मच्छरों से कई जानलेवा बीमारियां भी उत्पन्न होती हैं जिसमें से एक डेंगू भी है। हर साल 16 मई को डेंगू के बारे में जनता को जागरूक करने के लिए नेशनल डेंगू दिवस मनाया जाता है। नेशनल डेंगू डे के दिन लोगों को डेंगू के बारे में अवेयर किया जाता है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए नेशनल डेंगू डे के मौके पर इससे होने वाले लक्षण और उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं।

डेंगू के लक्षण

यदि किसी व्यक्ति को डेंगू हो जाता है तो इसके लक्षण 2 से 7 दिनों तक रहते हैं। अक्षर छोटे बच्चे पार्क में या बाहर घास में खेलते हैं। ऐसे में डेंगू उन्हें आसानी से अपना शिकार बना लेता है। इसी कड़ी में अगर डेंगू के लक्षणों की बात की जाए तो, हमें डेंगू के लक्षण बड़ों की तुलना में काफी हल्की होते हैं। उन्हें डेंगू वायरल शो की तरह नजर आते हैं। बच्चों को इस दौरान फीवर हो सकता है। इसी के साथ उन्हें चिड़चिड़ापन सुस्ती मसूड़ों या नाक से खून आना इसके सामान्य लक्षणों में से हैं। बच्चे को अगर थोड़ी-थोड़ी देर में फीवर आ रहा है तो यह भी डेंगू का लक्षण हो सकता है।

ये भी पढेंः Pregnancy में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, नहीं तो बढ़ जाएगा मिसकैरेज का खतरा

इस तरह करें बच्चों का बचाव

अगर हम इसके बचाव के बारे में बात करें तो, अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे को डेंगू फीवर हो गया है तो उसे सबसे पहले डॉक्टर के पास ले जाए। टेस्ट करवाए। डेंगू के फीवर में डॉक्टर अक्सर बच्चों को पेरासिटामोल खाने को देते हैं। यह जोड़ों और बुखार को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसी के साथ अगर इसके बचाव के बारे में बात की जाए तो, इससे बचने के लिए आप बच्चों को पार्क में खेलने नाम भेजे। वही बच्चों को इस मौसम में फूल स्लीव्स वाले कपड़े पहना ताकि मच्छर उन्हें ना काटे। इसी के साथ घर की साफ सफाई रखें और मच्छर मारने वाली दवाओं का इस्तेमाल करें। घर में पानी ना जमा होने दें और शाम के समय खिड़की दरवाजों को बंद रखें।

ये भी पढेंःगुजरात के 68 जजों के प्रोमोशन पर Supreme Court ने लगाई रोक, Rahul Gandhi को सजा सुनाने वाले जस्टिस पर भी गिरी गाज

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories