मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमहेल्थPregnancy में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, नहीं तो...

Pregnancy में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, नहीं तो बढ़ जाएगा मिसकैरेज का खतरा

Date:

Related stories

Pregnancy: प्रेगनेंसी का समय महिलाओं के लिए एक ऐसा समय होता है जिसमें वह अगर अपनी सेहत का अच्छी तरह से ख्याल नहीं रखती तो बच्चे की हेल्थ भी बिगड़ सकती हैं। यह एक ऐसा समय है जिसमें महिला दर्द में तो होती है लेकिन एक नए बच्चे के लिए काफी उत्साहित भी होती है। इसी के साथ ही महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान कई सारी चुनौतियों का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन इसमें सबसे खास ध्यान अपनी हेल्थ का रखा जाता है। कुछ ऐसी चीजें भी होती है जो प्रेगनेंसी के दौरान नहीं खाई जाती। आइए जानते हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान किन किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

ना करें पपीते का सेवन

पपीता सेहत के लिए काफी अच्छा बताया गया है। इसमें सभी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान इस फल को खाने की सलाह नहीं दी जाती। क्योंकि इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो शरीर में गर्मी पैदा करता है और हमारे शरीर का तापमान भी बढ़ाता है। तापमान बढ़ने से बच्चे को खतरा बढ़ सकता है। इसलिए पपीते का सेवन ना करें।

अनानास का सेवन ना करें

कई पोषक तत्वों से भरपूर अनानास खाने में खट्टा और मीठा होता है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद बताया गया है। लेकिन यह प्रेगनेंसी के दौरान गर्भाशय में पल रहे बच्चे के लिए खतरा बढ़ा सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक अनानास में ब्रोमलिन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो प्रोटीन को तोड़ सकता है और गर्भाशय ग्रीवा को नरम कर सकता है। इससे बच्चे के लिए खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढेंःगुजरात के 68 जजों के प्रोमोशन पर Supreme Court ने लगाई रोक, Rahul Gandhi को सजा सुनाने वाले जस्टिस पर भी गिरी गाज

इन चीजों का करे सेवन

प्रेगनेंसी के दौरान सेब, केले, संतरे, अमरूद आदि सब खाने की सलाह दी जाती है। प्रेगनेंसी के दौरान सेब का सेवन करने से ब्लड प्रेशर और इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है। साथ ही बच्चे के लिए भी फायदेमंद है। इसके अलावा केले और संतरे में विटामिन सी, विटामिन बी और फाइबर युक्त तत्व पाए जाते हैं, जो प्रेग्नेंट महिला के लिए काफी फायदेमंद है।

ये भी पढेंः Adani-Hindenburg case में आज Supreme Court करेगा सुनवाई, पैनल में शामिल हैं ये खास..

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories