शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमहेल्थPapaya: स्लो पॉइजन की तरह काम करता है पपीता और नींबू का...

Papaya: स्लो पॉइजन की तरह काम करता है पपीता और नींबू का कॉम्बिनेशन, इसके सेवन से होंगी ये गंभीर बीमारियां

Date:

Related stories

Papaya:फल हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अक्सर लोग फलों को अलग-अलग तरह से खाना पसंद करते हैं। कोई फ्रूट चाट के जरिए तो कोई स्मूदी या शेक बनाकर। ऐसे में अगर आप भी इन तरह से फलों का सेवन करते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि कुछ फूड कांबिनेशंस आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। वैसे तो पपीता हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप इसे निंबू के साथ खाते हैं तो यह आपके लिए स्लो पॉइजन की तरह काम कर सकता है।

शरीर के लिए वरदान है पपीता

पपीते में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें विटामिन ए, विटामिन सी, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट शामिल है। इसी के साथ पपीता खाने से वजन कम करने से लेकर पाचन सुधारने तक के गुण होते हैं। इसी के साथ इसमें ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे पोषक तत्व भी मिलते हैं। यह सेल को रीजेनरेट करने में मददगार साबित होते हैं। इसी के साथ एक्सपोर्ट का मानना है कि, अगर आप रोज पपीता खाते हैं तो इससे आपकी सेहत काफी ज्यादा अच्छी हो जाती है। साथ ही डायबिटीज के पेशेंट के लिए भी यह फल काफी फायदेमंद है। इससे उनका ब्लड ग्लूकोस लेवल ज्यादा नहीं बढ़ता और यह घावों को भरने में भी काफी हेल्प करता है।

Also Read: Health Tips: थूक में खून आना हो सकता है इन गंभीर बीमारियों का संकेत, समय से पहले कराएं इलाज नहीं तो जाएगी जान

स्लो पॉइजन की तरह काम करता है ये कॉन्बिनेशन

वैसे तो पपीता खाने के काफी ज्यादा फायदे हैं लेकिन अगर आप पपीते के साथ नींबू का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। ये सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है। पपीते में नींबू का रस मिलाने से नुकसानदायक हो जाता है। इसी के साथ इससे एनीमिया और हीमोग्लोबिन का असंतुलन पैदा होता है जो काफी नुकसानदायक है। हर उम्र के लोगों के लिए पपीता-नींबू का कॉम्बिनेशन खतरनाक हो सकता है। ऐसे में आप भूल कर भी पपीते के साथ नींबू के कॉन्बिनेशन को ट्राय न करें।

Also Read: World No Tobacco Day 2023: मीठे जहर की तरह आदमी को धीरे-धीरे मरता है तंबाकू का सेवन, इन उपायों से धूम्रपान छोड़ने में मिलेगी…

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories