गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमहेल्थHealth Tips: थूक में खून आना हो सकता है इन गंभीर बीमारियों...

Health Tips: थूक में खून आना हो सकता है इन गंभीर बीमारियों का संकेत, समय से पहले कराएं इलाज नहीं तो जाएगी जान

Date:

Related stories

Health Tips: अक्सर लोगों को खासी के दौरान थूक से खून आने की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपके मुंह से भी खून आता है तो आप उसे भूल कर भी नजरअंदाज ना करें क्योंकि ये कई गंभीर बीमारियों के संकेत हो सकता है। हमारे थूक से खून आना किसी इंफेक्शन या किसी बड़ी बीमारी का शुरुआती लक्षण हो सकता है। ऐसे में आप बिल्कुल भी लापरवाही ना बरतें। ज्यादातर लोग इस बात से वाकिफ नहीं रहते हैं कि, थूक में खून आना किन-किन बीमारियों का संकेत होता है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए उन बीमारियों के बारे में बताएंगे जिसमें थूक से खून आता है।

जिंजिवाइटिस

इस लिस्ट में पहला नाम जिंजिवाइटिस नाम की बीमारी का है। एक ऐसी बीमारी है जिसमें मसूड़ों में सूजन और खून आने की समस्या देखी जा सकती है। इस बीमारी में लोगों के मसूड़ों में सूजन आ जाती है जिसकी वजह से कई बार उनके थूक से खून भी आने लगता है। ऐसे में अगर आप भी इस बीमारी से जूझ रहे हैं तो आप अपना इलाज तुरंत करवा ले नहीं तो आपको बाद में पछताना पड़ेगा।

Also Read: Nirjala Ekadashi 2023 की रात करें ये आसान उपाय, पलक झपकते ही हो जाएंगे मालामाल!

ब्रोंकाइटिस

इसी के साथ इस कड़ी में दूसरा नाम ब्रोंकाइटिस बीमारी का आता है। इस बिमारी में फेफड़ों में हवा ले जाने वाली नली में जलन, सूजन और संक्रमण हो जाता है जिसकी वजह से थूक से खून आने लगता है। इसी के साथ इस बीमारी में सूजन की वजह से बलगम बन जाता है और बाद में इस बलगम के साथ खून भी आने लगता है। सूजन की वजह से फेफड़ों में हवा ले जाने वाली नालियों में रुकावट भी पैदा हो सकती है। जिसकी वजह से आप को सांस लेने में भी दिक्कत होएगी। ऐसे में आप इस समस्या को इग्नोर ना करें और जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाएं।

निमोनिया

इस लिस्ट में तीसरा नाम निमोनिया का आता हैं। ये बीमारी भी फेफड़ों से संबंधित है। इस बीमारी में बैक्टीरिया, फंगी और वायरस की वजह से फेफड़ों में दिक्कत हो जाती है जिसकी वजह से उसमें सूजन पैदा होने लगती है। ऐसे में कई बार इस इंफेक्शन की वजह से फ्लूड या पस भर जाता है जिसकी वजह से सांस लेने में मुश्किल होती है और कई बार थूक से खून भी आने लगता है।

Also Read: Double Chin Reduce: अगर आप भी हैं अपने डबल चिन से परेशान , तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा रिजल्ट

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories