शनिवार, मई 4, 2024
होमविडियोPre Diabetes: वार्निंग स्टेज की इस तरह करवाएं जांच, इन टिप्स से...

Pre Diabetes: वार्निंग स्टेज की इस तरह करवाएं जांच, इन टिप्स से रह सकते हैं बीमारी से कोसों दूर

Date:

Related stories

Pre Diabetes: प्री डायबिटीज क्या होता है अगर आपके भी मन में है यह सवाल। डायबिटीज के बारे में आप जानते हैं तो आपको बता दें कि प्री डायबिटीज इससे पहले होने वाली वार्निंग स्टेज होती है। यह वह स्टेज है जहां आप अपने लाइफस्टाइल और डाइट को अगर चेंज करें और सावधान रहे तो आप डायबिटीज होने से बच सकते हैं। डॉक्टर प्रियंका शेहरावत ने इस वीडियो को शेयर करते हुए प्री डायबिटीज क्या है। इसे कैसे पहचाना जा सकता है और कैसे इसे सुधार किया जा सकता है इस सब के बारे में लोगों को जागरूक करती हुई नजर आई। आइए जानते हैं।

कैसे पता करें प्री डायबिटीज

आपको hba1c वैल्यू के बारे में जरूर पता होना चाहिए जब भी आप ब्लड टेस्टिंग में hba1c लेवल करवाते हैं तो इसमें 6.5% का वैल्यू डायबिटीज इशारा करता है। वहीं 5.72- 6.5 का वैल्यू प्री डायबिटीज का इशारा करता है। अब यह स्टेज है जिस पर कि अगर आप अपना डाइट और लाइफस्टाइल को ठीक करें तो डायबिटीज होने से बच सकते हैं।

इस तरह करें कंट्रोल

  • मोटापा स्पेशली पेट का मोटापा डायबिटीज का एक बहुत बड़ा रिस्क फैक्टर है तो ऐसे में हफ्ते में कम से कम तीन बार 30 मिनट का एक्सरसाइज, रनिंग जॉगिंग या फिर फास्ट वॉकिंग भी ठीक रहेगा।
  • इसमें डाइट का बहुत बड़ा रोल है। गर्मियों में आम थोड़ा कम खाएं, पपीता कम करें। कीवी और सेब के साथ नट्स और चीज की क्वांटिटी अपने डाइट में बढ़ा दे।
  • कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट को बैलेंस रखें। हाई शुगर फूड आइटम्स को अवॉइड करें।

इन चीजों का करें सेवन-

  • कोई तैलीय भोजन नहीं करें और परहेज ही विकल्प है।
  • अखरोट, बादाम का सेवन करें।
  • सेब, नाशपाती और कीवी को डाइट में लें।
  • आम और लीची से परहेज करें।
  • डाइट में अंडा लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories