रविवार, मई 5, 2024
होमहेल्थDiabetes आपकी किडनी और हृदय को कैसे करता है प्रभावित? जानें लक्ष्ण...

Diabetes आपकी किडनी और हृदय को कैसे करता है प्रभावित? जानें लक्ष्ण और बचने के उपाय

Date:

Related stories

Diabetes: एक आंकड़े के मुताबिक दुनिया भर में हर साल डायबिटीज से दस लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है। बता दें कि यह एक ऐसी बीमारी के तौर पर उभरी है जो बेहद तेजी से बच्चों से लेकर युवाओं को अपनी चपेट में ले रही है। डायबिटीज के कई रूप होते हैं, टाइप 2 सबसे आम है। उपचार रणनीतियों का संयोजन आपको स्वस्थ जीवन जीने और जटिलताओं को रोकने के लिए स्थिति का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है। इस लेख में हम बात करेंगे की डायबिटीज़ कैसे होता है? इसके लक्ष्ण और कारण क्या है? और आप इससे कैसे बच सकते है। और किडनी और हृदय पर इसका कितना प्रभाव पड़ता है।

Diabetes क्या है?

डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जो तब होती है जब आपका रक्त शुगर (ग्लूकोज) बहुत अधिक हो जाता है। यह तब विकसित होता है जब आपका अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन या बिल्कुल भी नहीं बनाता है, या जब आपका शरीर इंसुलिन के प्रभावों पर ठीक से प्रतिक्रिया नहीं कर रहा होता है। डायबिटीज हर उम्र के लोगों को प्रभावित करता है। डायबिटीज़ के अधिकांश रूप क्रोनिक (आजीवन) होते हैं, और सभी रूपों को दवाओं और/या जीवनशैली में बदलाव के साथ नियंत्रित किया जा सकता है। ग्लूकोज मुख्य रूप से आपके भोजन और पेय में कार्बोहाइड्रेट से आता है। यह आपके शरीर की ऊर्जा का स्रोत है। आपका रक्त ऊर्जा के लिए उपयोग करने के लिए आपके शरीर की सभी कोशिकाओं तक ग्लूकोज पहुंचाता है।

Diabetes के प्रकार क्या हैं?

डायबिटीज के प्रकारों में टाइप 1, टाइप 2 और गर्भकालीन मधुमेह शामिल हैं।

●टाइप 1 डायबिटीज, जिसे किशोर डायबिटीज के रूप में भी जाना जाता है, एक ऑटोइम्यून बीमारी है जिसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली इंसुलिन का उत्पादन करने वाली कोशिकाओं पर हमला करती है और उन्हें नष्ट कर देती है।

●टाइप 1 डायबिटीज को रोका नहीं जा सकता है, और डायबिटीज का कोई स्थायी इलाज नहीं है। हालांकि, इसे इंसुलिन इंजेक्शन और स्वस्थ जीवन शैली के माध्यम से प्रबंधित किया जा सकता है।

●दूसरी ओर, टाइप 2 डायबिटीज़ तब होता है जब शरीर इंसुलिन के प्रति प्रतिरोधी हो जाता है या पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता है।

●यह अक्सर मोटापे और गतिहीन जीवनशैली से संबंधित होता है लेकिन आनुवंशिक भी हो सकता है। इसे आहार, व्यायाम, दवा और अन्य युक्तियों के माध्यम से प्रबंधित किया जा सकता है। हालांकि, डायबिटीज का अभी भी कोई स्थायी इलाज नहीं है।

●गर्भावधि मधुमेह गर्भावस्था के दौरान होता है और आमतौर पर बच्चे के जन्म के बाद ठीक हो जाता है, जिसका अर्थ है कि यह एकमात्र प्रकार है जहां मधुमेह ठीक हो जाता है। हालांकि, गर्भावधि मधुमेह से पीड़ित महिलाओं में बाद में जीवन में टाइप 2 डायबिटीज विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

क्या Diabetes किडनी और हृदय को प्रभावित करता है?

जब गुर्दे ठीक से काम नहीं करते और हृदय पर इसका दबाव बढ़ने लगता है। जब किसी को सीकेडी होता है, तो उसके हृदय को गुर्दे तक रक्त पहुंचाने के लिए ज्यादा जोर लगाने की जरूरत होती है। जो लंबे समय में हृदय रोग का कारण बन सकता है। इसके अलावा, मधुमेह धमनियों में रुकावट, दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ाकर हृदय संबंधी जटिलताओं की व्यापकता को बढ़ाता है। हृदय रोग का प्रमुख कारण हृदय प्रणाली पर उच्च रक्त शुगर (हाइपरग्लेसेमिया) के दीर्घकालिक प्रभाव के कारण डायबिटीज़ है।

Diabetes का कारण क्या है?

डायबिटीज का सटीक कारण तो कभी तक पता नही चला है। लेकिन कुछ कारक इस बीमारी के विकसित होने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, जिनमें आनुवंशिकी, मोटापा, गतिहीन जीवन शैली और नस्ल/जातीयता शामिल हैं। आपको जितने लंबे समय तक मधुमेह रहेगा और आप अपने रक्त शर्करा पर जितना कम नियंत्रण रखेंगे, जटिलताओं का खतरा उतना ही अधिक होगा, जिनमें से कुछ जीवन के लिए खतरा भी हो सकते हैं।

हृदय रोग (हृदय) – दिल का दौरा, सीने में दर्द (एनजाइना), धमनियों का सिकुड़ना (एथेरोस्क्लेरोसिस), और स्ट्रोक।

तंत्रिका क्षति (न्यूरोपैथी) – बड़ी मात्रा में चीनी का सेवन छोटी रक्त वाहिकाओं (केशिकाओं) की दीवारों को नुकसान पहुंचा सकता है जो तंत्रिकाओं को पोषक तत्व प्रदान करती हैं। इससे सुन्नता, झुनझुनी, जलन या दर्द हो सकता है जो आम तौर पर उंगलियों या पैर की उंगलियों से शुरू होता है और ऊपर की ओर फैलता है, खासकर पैरों में।

किडनी डैमेज – किडनी रक्त से अपशिष्ट को फ़िल्टर करने के लिए आवश्यक हैं और लाखों छोटे रक्त वाहिका समूहों (ग्लोमेरुली) से बने होते हैं। इस अत्यंत नाजुक फ़िल्टरिंग प्रणाली को नुकसान पहुँचाता है।

आंखों की क्षति और दृष्टि हानि (रेटिनोपैथी) – डायबिटिक रेटिनोपैथी एक मधुमेह से संबंधित स्थिति है जो आपकी आंखों में रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाती है और अंधापन का कारण बन सकती है।

डायबिटीज़ को कैसे नियंत्रित करें?

अच्छे रक्त शुगर नियंत्रण को बनाए रखना – चूंकि Diabetes एक जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है, इसलिए निरंतर निगरानी की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

●किसी भी तीव्रता की नियमित शारीरिक गतिविधि डायबिटीज रोगी के लिए अंतिम मुक्ति है। 30-45 मिनट तक पैदल चलना एक उत्कृष्ट शुरुआत है, क्योंकि जब हम शारीरिक गतिविधि में संलग्न होते हैं, तो हमारा शरीर ऊर्जा प्रदान करने के लिए ग्लूकोज का उपयोग करता है।

एरोबिक व्यायाम- लक्ष्य सप्ताह के अधिकांश दिनों में 30 मिनट या उससे अधिक मध्यम-से-जोरदार एरोबिक व्यायाम करना है, प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट तक। तैराकी, तेज़ चलना, दौड़ना और बाइक चलाना सभी गतिविधियां हैं जो आपको इस लक्ष्य तक पहुँचने में मदद कर सकती हैं।

प्रतिरोध व्यायाम – प्रत्येक सप्ताह कुछ बार प्रतिरोध प्रशिक्षण में शामिल होने से आपकी ताकत, संतुलन और समग्र फिटनेस में सुधार करने में मदद मिल सकती है। प्रतिरोध प्रशिक्षण उन व्यायामों को संदर्भित करता है जो किसी प्रकार के प्रतिरोध के खिलाफ काम करते हैं, जैसे भारोत्तोलन, योग, या कैलिस्थेनिक्स।

धूम्रपान छोड़ना – धूम्रपान से तंत्रिका क्षति और अन्य जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है। धूम्रपान फेफड़ों को भी नुकसान पहुंचाता है, जिससे अप्रत्यक्ष रूप से आपके शरीर की संक्रमण से लड़ने की क्षमता कमजोर हो जाती है।

डायबिटीज मरीजों के मामले में भारत दूसरे नंबर पर

आपको बता दें कि चीन के बाद भारत में सबसे ज्यादा डायबिटीज के मरीज है। आंकड़ो के मुताबिक भारत में 77 मिलियन लोग डायबिटीज से परेशान हैं, और इसमें 12.1 मिलियन लोग 65 साल से कम के हैं। माना जा रहा है कि 2045 तक ये आंकड़ा 27 मिलियन को पार कर जाएगा।

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इस लेख में उल्लिखित तरीकों और दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, डीएनपी इंडिया उनकी पुष्टि या खंडन नहीं करता है। ऐसे किसी भी सुझाव/उपचार/दवा/आहार पर अमल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

Latest stories