Pregnancy: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले से चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है। यहां पिछले 10 दिनों में 111 नवजात शिशुओं की मौत हो चुकी है। इनकी मौत का कारण गर्भवती महिलाओं के दूध में पाए जाने वाले कीटनाशक हैं। लखनऊ के क्वीन मैरी अस्पताल के वैज्ञानिकों ने पाया है कि इन शिशुओं की मौत के लिए ये कीटनाशक जिम्मेदार हैं। अब यह चीज सोचने वाला है कि गर्भवती महिलाओं के दूध में कीटनाशक कैसे मिला लेकिन हम मामले की जांच जारी है।

शाकाहारी महिलाओं के दूध में मिला कम कीटनाशक

यह देखने के लिए एक अध्ययन किया गया था कि अलग-अलग आहार लेने वाली गर्भवती महिलाओं के दूध में कीटनाशकों की मात्रा में अंतर था या नहीं। अध्ययन में 130 गर्भवती महिलाओं को शामिल किया गया। परिणामों से पता चला कि शाकाहारी महिलाओं के दूध में मांसाहारियों की तुलना में कम कीटनाशक थे। हालांकि, महिलाओं के दोनों समूहों में कीटनाशक पाए गए।

Also Read: Korean Lemon Tea: कोरियन लड़कियों की तरह चाहिए फिट बॉडी और पतली कमर तो आसानी से बनाएं ये लाजबाव ड्रिंक, फायदे जानकार रह जाएंगे…

रासायनिक खेती और केमिकल्स का इस्तेमाल भी है कीटनाशक

अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाएं मांस नहीं खातीं हैं उनके दूध में कीटनाशकों की कम मौजूदगी है। यह भी कहा गया है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि जिस तरह से हम जानवरों को पालते हैं और उन्हें केमिकल्स और इंजेक्शन दिए जाते हैं जिसकी वजह से दूध में कीटनाशक पाए जाते हैं। वहीं, दूध में कीटनाशक होने की एक और वजह रासायनिक खेती है। रासायनिक खेती की वजह से सब्जियों और फलों में भी कीटनाशक मौजूद हैं।

शाकाहारियों की तुलना में तीन गुना अधिक होते हैं मांसाहारी

एक अध्ययन में पाया गया कि मांसाहारी महिलाओं के दूध में पाए जाने वाले कीटनाशक शाकाहारियों की तुलना में तीन गुना अधिक होते हैं। यह संभव है कि यदि मां मांस खा रही है तो ये कीटनाशक बच्चे तक पहुंच सकते हैं, और इसके कारण बच्चों की मृत्यु में वृद्धि हुई है। ऐसा क्यों हो रहा है, इसका पता लगाने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है।

ये भी पढ़ें: CHOCOLATE IN PERIODS: पीरियड्स में चॉकलेट खाना है बेहद फायदेमंद, क्रैम्प्स और क्रेविंग के साथ ही दर्द से भी दिलाती है राहत

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.