बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमहेल्थChocolate in Periods: पीरियड्स में चॉकलेट खाना है बेहद फायदेमंद, क्रैम्प्स और...

Chocolate in Periods: पीरियड्स में चॉकलेट खाना है बेहद फायदेमंद, क्रैम्प्स और क्रेविंग के साथ ही दर्द से भी दिलाती है राहत

Date:

Related stories

Eid पर इन बॉलीवुड सेलेब्स से लें Outfit Ideas, महफिल में दिखेंगी सबसे अलग

ईद का त्योहार आने वाला है। वहीं सभी महिलाएं ऑउटफिट को लेकर काफी कंफ्यूज रह रही हैं। इसलिए ऑउटफिट की समस्या दूर करने के लिए आप इन बॉलीवुड सेलेब्स से ऑउटफिट आईडिया ले सकते हैं। इसमें आप बेहद खूबसूरत नजर आएंगी।

Skin Care Tips: ये घरेलू नुस्खे बर्बाद कर देंगे सूरत, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

त्वचा की समस्याओं से बाहर निकलने के लिए लोग घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं। मगर कुछ चीजों का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

Chocolates in Periods: अकसर आपने सुना होगा कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं को चॉकलेट खाने की तलब होती है या चॉकलेट खाना पीरियड्स में फायदेमंद होता है। बहुत से लोग इसे मात्र एक बहाना या झूठ मानते हैं। कुछ लोगों का मानना होता है कि महिलाएं चॉकलेट खाने के लिए झूठ बोलती हैं या ड्रामा करती हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि पीरियड्स के दौरान आपको चॉकलेट क्यों खानी चाहिए या महिलाओं को पीरियड्स के दौरान चॉकलेट क्यों पसंद होती हैं।

ये भी पढ़ें: Walk Benefits: खत्म होती याददाश्त और बढ़ती एंग्जायटी को चुटकियों में खत्म कर देगा ये रूटीन, ऑफिस से लेकर घर में करें ट्राई

चॉकलेट दर्द से दिलाती है राहत

बता दें कि पीरियड्स के समय महिलाओं को बहुत ज्यादा दर्द होता है। पीरियड्स के समय में पेट में दर्द, कमर में दर्द, जांघों में दर्द और शरीर में अकड़न की समस्या रहती है। बहुत सी महिलाओं को दर्द इतना भयंकर होता है कि उन्हें दवाई भी खानी होती है। ऐसे में चॉकलेट खाने से दर्द से राहत मिलती है। चॉकलेट उन फूड आइटम्स में से है जो महिलाओं को पीरियड्स में सबसे ज्यादा पसंद होता है। एक स्टडी के अनुसार एक कॉलेज में 28.9 प्रतिशत महिलाओं ने अपने पीरियड्स के दौरान चॉकलेट खाने की इच्छा की बात कबूली है। महिलाओं को पीरियड्स के 4 दिन पहले से ही चॉकलेट खाने की क्रेविंग होती है।

चॉकलेट की क्या है खासियत

बता दें कि डार्क चॉकलेट को पीरियड के दर्द को दूर करने के लिए फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें कोकोआ बीन्स होती हैं जो फ्लेवोनोइड्स का एक अच्छा सोर्स हैं इसके कारण दर्द से काफी राहत मिलती है। इसमें जरूरी विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं। इसके अलावा चॉकलेट में सेरोटोनिन पाया जाता है जो एक एंटीडिप्रेसेंट होता है। यह दर्द से आराम दिलाने में मदद करता है। ये पीरियड्स के समय महिलाओं को दर्द से राहत दिलाने में मददगार साबित होती है इसलिए पीरियड्स के समय चॉकलेट महिलाओं की पहली पसंद होती है।

क्यों फायदेमंद हैं चॉकलेट

  • पीरियड्स में चॉकलेट खाने से महिलाओं का दर्द कम होता है।
  • मूड ठीक रहता है और वे खुश रहती हैं।
  • क्रैम्प्स को कंट्रोल करता है।

ये भी पढ़ें: Royal Enfield ला रही Meteor 650 जो है बुलेट का बाप, डिजाइन देखकर फैन हो जाएंगे आप

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories