रविवार, मई 5, 2024
होमहेल्थProtein Deficiency: बाल झड़ने से लेकर बॉडी के दर्द तक को बढ़ाती...

Protein Deficiency: बाल झड़ने से लेकर बॉडी के दर्द तक को बढ़ाती है प्रोटीन की कमी, इन लक्षणों से पहले ही हो जाएं सावधान

Date:

Related stories

Health Tips: दुबले- पतले और सूखे लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं ये चीजे, सेवन के चंद दिनों में दिखेगा असर

Health Tips: अगर आप भी अपने कम वजन के चलते हो परेशान , तो इस तरह की ताकतवर खाने की चीजों का करें सेवन। साथ में बॉडी होगी स्ट्रॉंग।

Health Tips: BP- शुगर ही नहीं बल्कि इन जानलेवा बीमारियों में भी वरदान का काम करती है काली हल्दी, फायदे चौंका देंगे

Health Tips: काली हल्दी का सेवन करने से शरीर को कई सारे फायदे होते हैं। यह बाजार में आसानी से पाई जाती हैं। इसमें कई सारे फाइबर होते हैं।

Health Tips: मानसून में शरीर की ब्लड प्लेटलेट्स को लेकर क्यों रहना चाहिए अलर्ट, जानें इसके पीछे की वजह

Health Tips: बारिश के मौसम में डेंगू जैसी बीमारी से बचने के लिए शरीर में खून की प्लेटलेट्स का सही मात्रा में होना जरूरी है।

Health Tips: बारिश का मौसम आते ही बढ़ जाता है इन बीमारियों का कहर, इस तरह से करें अपना बचाव

Health Tips: बारिश के मौसम में मच्छरों के फैलने से डेंगू -चिकनगुनिया जैसी बीमारी होने का डर बना रहता है। इन दिनो अपनी सेहत का रखें खास ध्यान।

Protein Deficiency: हमारे शरीर को बढने और लगातार काम करते रहने के लिए कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है. प्रोटीन भी इन्ही में से एक है, बदलते समय के साथ लोगों में इसकी समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है. ज्यादातर महिलाएं खुद का इतना ख्याल नहीं रखती है जिस वजह से उनमें बढती उम्र में प्रोटीन की कमी होने लगती है. अगर वक्त पर लक्षणों पर गौर करके ध्यान न दिया जाए तो आगे चलकर यह बड़ी बीमारियों का भी रूप ले सकती है. यहां हम प्रोटीन की कमी और उसे दूर करने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

शरीर में प्रोटीन क्या करता है?

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है, सिर से लेकर नाखुन तक हर चीज इसी से जुड़ी हुई है. जहां एक तरफ यह न्यूट्रीएंट हड्डियों के साथ मासपेशियों को ठीक करने में मदद करता है तो वहीं शरीर में खाने को पचाने और लीवर को भी ठीक करता है. बता दें की इसलिए वर्क आउट करने वाले लोगों को नियमित रूप से प्रोटीन युक्त पृदार्थों के सेवन की सलाह दी जाती है. यह हमारी बॉडी को चलाने के सात मचबूत बनाने का काम भी करता है.

प्रोटीन की कमी से होता क्या है?

ज्यादातर महिलाएं खाते समय क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इस पर ध्यान नही दे पाती है, इसकी सजा बाद में उन्ही के शरीर को भुगतनी पड़ती है. बता दें हेल्दी रहने के लिए हर दिन हमें तकरीबन 5 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है वहीं शरीर को यह न मिलने पर वो सिग्नल भी देती है.

प्रोटीन की कमी के लक्षण

आपको बता दें कि शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर असमय बाल झाड़ना, मास पेशियों में खिचाव, इम्युनिटी कम होना, शरीर पर सूजन जैसै कई लक्षण देखने को मिलते हैं. वक्त पर ध्यान न देने के चलते यह परेशानी बड़ी हो सकती है इसलिए प्रोटीन के इनटेक का ध्यान रखना और भी जरूरी है. यह करना इतना मुश्किल भी नही है कुछ नेचुरल चीजों को लेने से प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है.

नेचुरल तरीकों से करें दूर

इन नेचुरल चीजों की लें मदद हमारे नेचर में ही इतनी चीजें मौजूद हैं जोकि शरीर से प्रोटीन की कमी को दूर कर देते हैं इसके लिए कोई दूसरे सप्लीमेंट्स की जरूरत नहीं होती. बता दें कि अण्डा, ब्रोकली, सोयाबीन, दाल, बादाम, तोफू व दूध व दूध से बने पदार्थों में भर भरकर प्रोटीन पाया जाता है. यह शरीर को एकदम फिट बना देते हैं, जिन महिलाओं में प्रोटीन की कमी होती है उन्हे हर रोज इसे अपनी डाईट में शामिल करना चाहिए.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें