रविवार, मई 12, 2024
होमलाइफ़स्टाइलRice Water Benefits for Hair: बालों के लिए रामबाण है चावल का...

Rice Water Benefits for Hair: बालों के लिए रामबाण है चावल का पानी, स्मूथ और शाइनी बालों के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Date:

Related stories

Rice Water Benefits for Hair: गर्मी के मौसम में चलने वाली लू से तेज धूल उड़ती है जिसके कारण हमारे बाल डैमेज ड्राई और फ्रिजी हो जाते हैं। इसको खत्म करने के लिए लोगके तरह के नुख्से अपनाते हैं लेकिन कई बार इनकी वजह से बाल भी झड़ने लगते हैं। ऐसे में बालों के डैमेज ड्राई और फ्रिजी होने पर चावल का पानी प्रयोग करने से बेहतरीन फायदें मिलते हैं। अगर आप अपने बालों में बस कुछ दिनों तक ही चावल का पानी प्रयोग कर लेते हैं तो आपके बाल भी मजबूत हो जाएंगे और झड़ने भी कम हो जाएंगे। डॉक्टर बताते हैं कि चावल का पानी एक तरह का प्रकृति का दिया हुआ कंडीशनर है जो बालों को धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। ऐसे में आइए जानते हैं की चावल के पानी का प्रयोग कैसे करना चाहिए और इसके फायदें क्या हैं।

चावल के पानी को बनाने का तरीका

चावल के पानी को आप बहुत ही आसानी से साथ में घर पर ही बना सकते हैं। चावल का पानी बालों में लगाने से पहले आपको अच्छी क्वलिटी का चावल लेना होगा। दुकान से इस चावल को लाने के बाद आप अच्छी तरह से साफ पानी में धूल लें। चावल को तबतक धुलते रहें जब तक यह पूरी तरह से साफ न हो जाए। उसके बाद साफ पानी में धुले हुए चावल को डालकर 30 मिनट तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद पानी की चम्मच की सहायता से हिलना है। इस पानी को निकालकर किसी बर्तन में रख दे और 24 घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें। यह भी ध्यान रहे की 24 घंटे से ज्यादा ढके हुए पानी का प्रयोग नहीं करना है।

ये भी पढ़ें: Weather Updates: गर्मी के थपेड़ों के लिए हो जाएं तैयार, इस दिन से Heat Wave चलने की संभावना

इस तरह से करें प्रयोग

बालों में चावल के पानी का प्रयोग करने से पहले बालों को अच्छी तरफ से शैम्पू से धुलना है। इसका प्रयोग हेयर मास की तरफ से किया जा सकता है। बालों में इसे लगाते समय एलोवेरा और एसेंशियल ऑयल का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके साथ – साथ आप किसी स्प्रे वाली बॉटल में भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

क्या है चावल के पानी का फायदें

चावल के पानी को बालों में लगाने से कई तरह इ फायदें हैं। डॉक्टर बताते हैं कि इसके लगाने से डैमेज ड्राई और फ्रिजी बालों जैसी समस्या को यह कुछ समय में ही खत्म कर देता है। अगर आप अपने बालों को स्मूथ और शाइनी बनाना चाहते हैं तो इसका प्रयोग कर सकते हैं। यह दो मुंहे वाली समस्या को खत्म करने के लिए भी रामबाण की तरह काम करता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: Birthday Special: जब रोडीज के ऑडिशन में Raghu Ram ने की थी इस बॉलीवुड स्टार की खूब बेइज्जती, जमकर लगाए क्लास

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories