मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशWeather Updates: गर्मी के थपेड़ों के लिए हो जाएं तैयार, इस दिन...

Weather Updates: गर्मी के थपेड़ों के लिए हो जाएं तैयार, इस दिन से Heat Wave चलने की संभावना

Date:

Related stories

Delhi Weather Update: दिल्ली में मौसम ने बदला मिजाज, इन राज्यों में बारिश के आसाार

Delhi Weather Update: दिल्ली, पंजाब समेत उत्तर भारत में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है।

Weather Updates: देश के कई राज्यों में आने वाले दिनों में गर्मी का कहर देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग की मानें तो आगामी दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री तक की बढ़ोतरी की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, उड़ीसा, और तेलंगाना का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। इसके अलावा अन्य राज्यों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई गई है।

इन राज्यों के तापमान में बढ़ोतरी की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक तापमान (Weather Updates) पश्चिमी मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले में 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही विभाग ने संभावना जताई है कि जम्मू कश्मीर, लद्दाख, मुझफ्फाराबाद, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी की संभावना है। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, उड़ीसा, पश्चिमी राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ क्षेत्रों में तापमान में करीब 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी की संभावना है।

ये भी पढ़ें: Indian Railways: गर्मी की छुट्टियों के लिए रेलवे ने किया खास इंतजाम, रेलवे चलाएगा 217 Summer Special Train

Heat Wave चलने की संभावना

इसी बीच मौसम विभाग ने 13 अप्रैल से 19 अप्रैल के बीच उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के कुछ क्षेत्रों में हीट वेव चलने की संभावना जताई है। आईएमडी के वैज्ञानिक की मानें तो उत्तर पश्चिमी भारत और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क बना हुआ है। साथ ही किसी प्रकार की पश्चिमी विक्षोभ की संभावना नहीं जताई है। विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश से दक्षिण तमिलनाडू तक एक ट्रफलाइन चल रही है। साथ ही दक्षिण राजस्थान के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का असर बना हुआ है। इसके प्रभाव से महाराष्ट्र के कुछ भागों में बारिश हो सकती है।

Latest stories