रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंIndian Railways: गर्मी की छुट्टियों के लिए रेलवे ने किया खास इंतजाम,...

Indian Railways: गर्मी की छुट्टियों के लिए रेलवे ने किया खास इंतजाम, रेलवे चलाएगा 217 Summer Special Train

Date:

Related stories

Indian Railways: भारतीय रेलवे में गर्मियों के सीजन में आमतौर पर कुछ रूटों में यात्रियों की यात्रा बढ़ जाती है। इस स्थिति को देखते हुए भारतीय रेलवे ने कई सारी समर स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है। इससे संबंधित कुछ राज्यों में रेल यात्रियों को आसानी से कंफर्म टिकट मिल सकेगा और वे सुविधा के साथ अपनी यात्रा का आनंद उठा पाएंगे आइए हम आपको बताते हैं कि यह समर स्पेशल ट्रेनें किन राज्यों में चलाई जाएंगी।

समर स्पेशल ट्रेन चलाने का लिया फैसला

गर्मियों के मौसम में बिहार और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के यात्रियों को भारतीय रेलवे द्वारा खास सौगात दी जा रही है। गौरतलब है कि, गर्मियों के मौसम में इन राज्यों में ट्रेनों में बढ़ने वाली भीड़ को देखते हुए कई समर स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया गया है। इससे संबंधित रेल मार्गों पर यात्रियों को आसानी से कंफर्म टिकट मिलेगा और वे आसानी से सुविधाजनक यात्रा कर पाएंगे।

चलाई जाएंगी 217 विशेष ट्रेन

रेल मंत्रालय ने बताया है कि, यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस गर्मी के मौसम में 217 विशेष ट्रेन चलाई जाएगी। गर्मी के मौसम में यह रेलगाड़ियां 4000 से ज्यादा फेरे लगाएंगी। रेल मंत्रालय की मानें तो विशेष रेलगाड़ियां देशभर के प्रमुख स्थलों के रेल मार्ग को जोड़ने के लिए बनाई गई। रेल मंत्रालय के अनुसार सबसे ज्यादा दक्षिण पश्चिम रेलवे ने 69 समर स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है। वहीं दक्षिण मध्य रेलवे ने 48 विशेष ट्रेनें अधिसूचित की हैं। साथ ही पश्चिम रेलवे और दक्षिण रेलवे ने क्रमश 40 और 20 विशेष ट्रेनों को चलाने का प्लान बनाया है। इसके अलावा पूर्व मध्य रेलवे और मध्य रेलवे जोन में 10-10 विशेष ट्रेनें चलाई जाएगी जबकि पश्चिम रेलवे में 16 ट्रेनें चलाएं जाने का प्लान है।

Also Read: PM Modi on CM Gehlot: राजस्थान के सीएम से बोले पीएम मोदी- ‘आपके तो दोनों हाथों में लड्डू हैं’

इन महीनों में इन जगहों से चलेगी यह स्पेशल ट्रेन

रेलवे ने समर स्पेशल ट्रेनों को इस महीने से चलाने की शुरुआत करने का ऐलान किया है। पाटलिपुत्र से गोमतीनगर और बरौनी से कोयंबटूर के लिए स्पेशल समर ट्रेन चलाने की घोषणा की गई थी। ट्रेन नंबर 03219 और 03220 पाटलिपुत्र-गोमतीनगर-पाटलिपुत्र समर स्पेशल ट्रेन को हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, गोरखपुर, बापूधाम, मोतिहारी और अयोध्या कैंट के रास्ते पाटलिपुत्र से गोमतीनगर तक चलाया जा रहा है। वही ट्रेन नंबर 23 2197 अप्रैल से हर शुक्रवार को पाटलिपुत्र से 19:40 खुली थी। जबकि 03220 नंबर गाड़ी 8 अप्रैल से गोमती नगर से 8:15 बजे खुली थी। इसी कड़ी में गाड़ी संख्या जीरो 03357 और 03358 बरौनी कोयंबटूर बरौनी समर स्पेशल ट्रेन को 1 अप्रैल से चलाया जा रहा है। यह ट्रेनें क्यूल, झाझा, चितरंजन, धनबाद, रांची के रास्ते चलती हुई बरौनी तक जाएगी। यह ट्रेन गर्मी के मौसम में 3 महीने तक हर सप्ताह शुक्रवार और शनिवार को चलाया जाएगा।

Also Read: MG ZS EV के लिए क्या आफत बन सकती है Tata Harrier EV? इन दमदार फीचर्स से चुराएगी फैंस का दिल

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories