शनिवार, मई 11, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNCRTC ने तय किया देश की पहली 'सेमी हाई-स्पीड रीजनल रेल' का...

NCRTC ने तय किया देश की पहली ‘सेमी हाई-स्पीड रीजनल रेल’ का नाम, जानिए कब चलेगी Delhi-Meerut के बीच ये रैपिड रेल

Date:

Related stories

NCRTC: देश की पहली सेमी हाई-स्पीड रीजनल रेल पटरी पर दौड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम ने दिल्ली से मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड रेल का नाम तय कर दिया है। एनसीआरटीसी ने देश की पहली सेमी हाई-स्पीड रीजनल रेल का नाम रैपिडएक्स रखा है।

रैपिडएक्स के नाम से पटरी पर दौड़ेगी यह ट्रेन

दिल्ली से मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड रियल का नाम राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम द्वारा तय कर दिया गया है। यह भारत की पहली सेमी हाई स्पीड रीजनल रेल सेवा है जो दिल्ली से गाजियाबाद होते हुए मेरठ तक जाएगी। कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड यानी एनसीआरटीसी ने रैपिड रेल का नाम रैपिडएक्स रखा है।

अधिकारियों के अनुसार यह ट्रेन रीजनल रैपिड ट्रांसिट सिस्टम कॉरिडोर पर चलेगी जिसे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रमुख शहरी क्षेत्रों को जोड़ने के लिए चलाए जाने की तैयारी की जा रहे हैं। इस सेवा को रैपिडएक्स का नाम दिया गया हैं क्योंकि अब पढ़ने में सरल और विभिन्न भाषाओं में उच्चारण करने में बेहद आसान है। एनसीआरटीसी के आधिकारिक बयानों के अनुसार गति और प्रगति को दर्शाने के अलावा नाम में एक शब्द अगली पीढ़ी की तकनीकी को दर्शाता हैं। यह युवाओं, आशावाद और ऊर्जा का भी प्रतिनिधित्व करता हैं। आइए हम आपको इस ट्रेन से जुड़ी और अधिक जानकारी देते हैं।

Also Read: Moto G73 5G vs Motorola Moto G62 5G: किसमें मिलेगी लंबी बैटरी और अच्छा कैमरा, खरीदने से पहले जानें बड़े अंतर 

कब से चलेगी दिल्ली से मेरठ के बीच रैपिड रेल

रीजनल रैपिड ट्रांसिट सिस्टम कॉरिडोर के गलियारे पर 17 किलोमीटर लंबी साहिबाबाद दुहाई खंड पर 2030 में ट्रेन संचालन की उम्मीद है। जबकि एनसीआरटीसी का पूरे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर के लोगों के लिए वर्ष 2025 तक खोलने का लक्ष्य दिया गया।

रैपिड रेल से जुड़ी रोचक अपडेट

भारत की पहली रैपिड रेल दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर पर शनिवार को दिल्ली खाने के लिए पहले सुरंग की खुदाई की खबर 8 अप्रैल को आई थी। वहीं अधिकारियों की मानें तो सुरंग खोदने वाली मशीन ‘सुदर्शन 4.1’ पूर्वी दिल्ली में खिचड़ीपुर में खुदाई संपन्न कर दी है।

Also Read: Rajasthan: कांग्रेस विधायक Divya Maderna पर हमला, Pilot बोले- ‘लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं’

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories