मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमदेश & राज्यIndian Railways: IRCTC ने रेल यात्रियों को दी बड़ी राहत! ट्रेन टिकट...

Indian Railways: IRCTC ने रेल यात्रियों को दी बड़ी राहत! ट्रेन टिकट कन्फर्म होने पर ही देना होगा पैसा, ऐसे उठाएं लाभ

Date:

Related stories

Indian Railways: आईआरसीटीसी ने रेल यात्रियों को बड़ी राहत दी हैं। अब कन्फर्म टिकट मिलने पर ही रेल यात्रियों के खाते से पैसे कटेंगे । वहीं, टिकट कैंसिल करने पर तुरंत पैसा रिफंड कर दिया जाएगा । आईआरसीटीसी ने ई-टिकट बुकिंग के लिए यह सिस्टम शुरू किया हैं। (Indian Railways) आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक, रेलवे यात्री के बैंक खाते से पैसे तभी कटेंगे, जब सिस्टम रेलवे टिकट के लिए पीएनआर जेनरेट करेगा। यह प्रणाली उसी तरह है जैसे आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) एप्लिकेशन यूपीआई का उपयोग करके काम करते हैं।

आईआरसीटीसी iPay Autopay से किसे मिलेगा लाभ?

Indian Railways
Train

इससे उन लोगों को सबसे ज्यादा फायदा होगा जो महंगे रेलवे ई-टिकट बुक कर रहे हैं। इसके अलावा वेटिंग टिकट या तत्काल टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को भी इसका फायदा मिलेगा। (Indian Railways) आईआरसीटीसी वेबसाइट के मुताबिक, iPay AutoPay निम्नलिखित मामलों में फायदेमंद होगा।

वेटिंग लिस्ट: ऑटोपे फायदेमंद है जहां ‘बर्थ का विकल्प पूरा नहीं हुआ’ या ‘नो रूम’ के कारण यात्री के बैंक खाते से पैसे कटने के बाद ई-टिकट बुक नहीं किया जा सकता है।

तत्काल वेटिंग लिस्ट: यदि एजीए चार्ट तैयार होने के बाद भी तत्काल प्रतीक्षा सूची ई-टिकट प्रतीक्षा सूची में रहता है, तो ऐसे मामलों में केवल लागू शुल्क (रद्दीकरण शुल्क, आईआरसीटीसी सुविधा शुल्क और अधिदेश शुल्क) उपयोगकर्ता के खाते से काटा जाएगा, और ग्रहणाधिकार राशि (ऑटोपे) व्यक्ति के बैंक खाते में वापस जारी किया जाता है।

तुरंत रिफंड: अगर कोई व्यक्ति वेटिंग टिकट बुक कर रहा है तो कन्फर्म टिकट नहीं मिलने पर तीन से चार दिन में पैसा रिफंड कर दिया जाएगा। यदि बुकिंग राशि अधिक है तो उसके लिए तत्काल रिफंड प्राप्त करने में मदद मिलेगी। व्यक्ति को बिना किसी अतिरिक्त पैसे के वैकल्पिक परिवहन विकल्प बुक करने में मदद मिलेगी। (Indian Railways) हालांकि, यदि किसी व्यक्ति ने प्रतीक्षासूची टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी iPay की ऑटोपे सुविधा का उपयोग किया था, और उसे कन्फर्म टिकट आवंटित नहीं किया जा सका, तो पैसा तुरंत वापस कर दिया जाएगा।

Indian Railways: रेल यात्रियों को होगा फायदा

ये सभी पहल रेल यात्रियों को वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान करेंगी, जहां यात्री आईआरसीटीसी से अपने बैंक खाते में रिफंड राशि जमा होने की चिंता किए बिना उस दिन या /अगले दिन बाद की बुकिंग करना चाहते हैं। आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि ऑटोपे सुविधा का उपयोग करके, तत्काल कोटा के तहत प्रतीक्षासूची टिकट की पुष्टि होने पर ही पैसा डेबिट किया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Latest stories