शनिवार, मई 11, 2024
होमहेल्थIron Deficiency: बीमारियों की जड़ है शरीर में आयरन की कमी, इन...

Iron Deficiency: बीमारियों की जड़ है शरीर में आयरन की कमी, इन संकेतों से चलता है पता

Date:

Related stories

Iron Deficiency: आयरन हमारे शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी और अहम माना जाता है। यहीं इसका नाम उन पोषक तत्वों में गिना जाता है जिसके बिना हमारा सरवाइव करना मुश्किल ही नहीं न ममुम्किन है। यहीं आपको बता दें यह हमारे शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी को दूर करने और कई शारीरिक समस्याओं से निजात दिलाने में अहम भूमिका निभाता है। लेकिन, इन दिनों कई लोगों के शरीर में इसकी कमी हो रही है और जिससे उन्हें कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यहीं आज हम आपके लिए इसके कई ऐसे लक्ष्ण लाए हैं जिससे आप आयरन की कमी (Iron Deficiency) का पहले से ही पता लगा सकते हैं।

1. सांस फूलना

अक्सर लोगों में आयरन की कमी से सांस फूलने की समस्या हो जाती है, जिससे उनके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा भी सही तरह से नहीं पहुंच पाती। और सांस फूलने के कारण आपको दौड़ने और चलने में भी परेशानी हो सकती हैं।

2. थकान का बढ़ना

आयरन की कमी या शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा कम होने से होने से आपको नॉर्मल दिनों से ज्यादा और जल्दी थकान महसूस होने लगती है। इसके कारण भी आपकी कई कोशिकाओं तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता।

3. शरीर का पीला पड़ना

आयरन की कमी से शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा कम हो जाती और आपका शरीर पीला पड़ने लगता है। शरीर का पीला पड़ना भी आपके शरीर में हो रही आयरन की कमी और उससे जुड़ी होने वाली दिक्कतों का एक अहम संकेत होता है।

4. सिर दर्द और चक्कर आना

आयरन की कमी से ज्यादातर लोगों को सिर में बढ़ते दर्द की समस्या और चक्कर आने की दिक्कत हो जाती है। यहीं यह दिक्कत पुरषों को मुकाबले महिलाओं में ज्यादा देखी जाती है।

5. हार्ट बीट बढ़ना

शरीर में हिमोग्लोबिन कम होने से हार्ट को ऑक्सीजन लेने और उसे प्रोसेस करने में ज्यादा टाइम लगता है। जिससे हार्ट पर ज्यादा दवाब पड़ता है और लोगों के दिलों की धड़कन तेज हो जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Naaz Parveen
Naaz Parveenhttp://www.dnpindiahindi.in
नाज़ परवीन डीएनपी इंडिया हिंदी में एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल, फैशन और हेल्थ केटेगरी पर लिखती हैं। इन्होनें अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है। ये कई प्रतिष्ठित संस्थानों के लिए अपनी सेवाएं दे चुकी हैं। अब पिछले कुछ समय से डीएनपी इंडिया न्यूज़ नेटवर्क के माध्यम से कई महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories